Assistant Professor Recruitment: कल से शुरू होगा इंटरव्‍यू, आयोग के अध्‍यक्ष ने कही यह बात

Assistant Professor Recruitment: 4648 पदों पर होनी है नियुक्ति। 13 विवि में होनी है नियुक्ति। 52 विषयों में नियुक्ति की चल रही प्रक्रिया 67578 अभ्यर्थियों ने किया है आनलाइन आवेदन 59 हजार से अधिक पहुंचे निर्धारित तिथि तक हार्ड कॉपी तीन गुना ज्‍यादा अभ्यर्थी होंगे साक्षात्कार में शामिल

बिहार राज्य विश्‍वविद्यालय सेवा आयोग (बीएसयूएससी) की ओर से 4648 पदों के लिए 52 विषयों का साक्षात्कार (Interview) गुरुवार (15th July) से आरंभ हो रहा है। अभ्यथिर्यों के साक्षात्कार से पहले बिहार राज्य विश्‍वविद्यालय सेवा आयोग (BSUSC) के अध्यक्ष डॉ. राजवर्धन आजाद (Dr Rajwardhan Azad) ने दैनिक जागरण के वरीय संवाददाता नलिनी रंजन ने बात की। इसमें डा. आजाद ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण आयोग की ओर से साक्षात्कार लेने में देरी हुई। पारदर्शिता रहे इसके लिए आयोग के पास आए आवेदन की हार्ड कापी की चार स्तर पर स्क्रीनिंग होती है। इसके बाद विशेषज्ञ का पैनल अंतिम मुहर लगाता है। इसके बाद तीन गुणा योग्य व अयोग्य अभ्यर्थियों की सूची जारी कर सभी से आपत्ति ली जा रही है। आपत्ति का निपटरा कराने के बाद आयोग साक्षात्कार के लिए योग्य अभ्यर्थी को बुला रहा है।

अब तक इतने विषयों की हो चुकी है स्क्रीनिंग 

आयोग की ओर से 52 विषयों में राज्य के सभी विवि में सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति होनी है। इसके लिए पहले चरण में 25 विषयों की स्क्रूटनी लगभग पूरी हो चुकी है। पहले चरण में एक सप्ताह के अंतराल पर साक्षात्कार आयोजित होगा। पहले छोटे-छोटे 25 विषयों का चयन किया गया है।

चयन के लिए यह रहेगी प्रक्रिया

आयोग पद के अनुसार अधिकतम छह बोर्ड के माध्यम से साक्षात्कार लेगा। एक बोर्ड में एक दिन में 30 अभ्‍यर्थ‍ियों का साक्षात्कार होगा। बोर्ड के पैनल में आयोग के एक सदस्य होंगे। इसमें तीन विषय विशेषज्ञ होंगे। एक विशेषज्ञ दूसरे प्रदेश के विवि के होंगे, जबकि दो विशेषज्ञ बिहार के होंगे। अध्‍यक्ष ने बताया कि अनुभव प्रमाण पत्र का वेटेज आयोग के विज्ञापन में वर्णित फामूर्ला के तहत ही मिलेगा। इसमें एक दिन से लेकर अधिकतम पांच वर्ष तक के लिए अंक दिया जाना है। इसी के अनुसार ही सभी अभ्यर्थियों के अंक की गणना करते हुए मार्किंग किया जाएगा।

कहां से कितने आवेदनबिहार : 32,592 उत्तर प्रदेश : 18,554 पश्चिम बंगाल : 47,86 झारखंड : 21,83

रिसर्च जर्नल व अवार्ड को लेकर कैसे अंक दिए जाएंगे

विज्ञापन में अंक को लेकर स्पष्ट किया गया है। यूजीसी केयर लिस्ट या पीयर रिव्यू से संबंधित अब तक के सभी रिसर्च जर्नल का डाटाबेस आयोग ने तैयार किया। एक्सपर्ट पैनल ने भी रिसर्च पेपर को लेकर अपनी रिपोर्ट दी है। इसके आधार पर अंक दिए जाएंगे। जहां तक अवार्ड के अंक का सवाल है तो इसमें राज्य सरकार व केंद्र सरकार की ओर से जारी अवार्ड के अतिरिक्त एमसीआइ, आइसीएमआर, यूजीसी स्तर की संस्थानों की ओर से जारी अवार्ड पर भी अंक दिए जाएंगे। डा. आजाद ने बताया कि आयोग की ओर से साक्षात्कार की प्रक्रिया गुरुवार से हो रही है। इसके बाद सप्‍ताह-दस दिन के अंतराल पर अगले विषयों का इंटरव्‍यू होगा। साक्षात्कार के बीच-बीच में उनके परिणाम भी साथ-साथ जारी किए जाएंगे। पूरी साक्षात्कार प्रक्रिया आठ-नौ महीने में खत्म करने की तैयारी की जा रही है।

कटआफ जारी करने को लेकर काफी सवाल आ रहे है

आयोग ने पूरी प्रक्रिया पारदर्शी बना रखा है। इसके तहत वेबसाइट पर हर विषय के कटआफ जारी किए जा रहे है। पद के तीन गुणा में शामिल होने वाले योग्य व अयोग्य की सूची भी जारी की जा रही है। इसके लिए पूरी प्रक्रिया आनलाइन की जा रही है। इसमें आयोग आने की किसी भी अभ्यर्थी को जरूरत नहीं है। निर्धारित समय के अंदर अपना पक्ष रखने के लिए ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाता है। और इसी माध्यम से पक्ष भी रखना है। अन्य जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

x