Asthma Patients Should Stay Away From These 8 Allergy Causing Things, Know The Complete List



Asthma Patients Should Stay Away From These 8 Allergy Causing Things, Know The Complete List

1. पराग

पेड़ों, घास और खरपतवार से निकलने वाले परागकण अस्थमा से पीड़ित लोगों को प्रभावित कर सकते हैं. जब सांस ली जाती है, तो पराग एयरवे में जलन पैदा कर सकता है, जिससे अस्थमा के लक्षण पैदा हो सकते हैं.

सोने का और उठने का एक ही टाइम क्यों होना चाहिए? जानिए स्लीप शेड्यूल फॉलो करने के फायदे

2. धूल के कण

धूल के कण छोटे जीव होते हैं जो गद्दे, तकिए, कालीन और असबाब में पनपते हैं. उनके अपशिष्ट कण उन लोगों में दमा की प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं जिन्हें उनसे एलर्जी है.

3. पालतू जानवरों की रूसी

बिल्लियों, कुत्तों जैसे जानवरों की त्वचा के टुकड़े, मूत्र या लार में मौजूद एलर्जी अस्थमा के लक्षणों का कारण बन सकती है. अस्थमा से पीड़ित लोगों को ऐसे एलर्जी कारकों के निकट संपर्क या जोखिम से बचना चाहिए.

4. सांचा

फफूंदी के बीजाणु घर के अंदर और बाहर दोनों जगह पाए जा सकते हैं. नम क्षेत्र जैसे बाथरूम, बेसमेंट या पानी से डैमेज प्रभावित क्षेत्र फफूंद के को बढ़ावा दे सकते हैं और फफूंद के बीजाणुओं को अंदर लेने से अस्थमा के लक्षण खराब हो सकते हैं.

5. तिलचट्टे

कॉकरोच के मल, लार और शरीर के सड़ते अंगों में एलर्जी पैदा करने वाले तत्व होते हैं जो अस्थमा के मरीजों के लिए खतरा पैदा करते हैं.

बालों का झड़ना रोकना हो और हेयर ग्रोथ में तेजी लाने के साथ लंबा और घना बनाना हो, लगाना शुरू कीजिए ये तेल

6. कुछ फूड्स

अस्थमा मुख्य रूप से एक श्वसन स्थिति है, कुछ फूड एलर्जी, जैसे मूंगफली, पेड़ के नट, शेलफिश और अंडे, अस्थमेटिक रिएक्शन को ट्रिगर कर सकते हैं.

7. तेज गंध और केमिकल

अस्थमा से पीड़ित कुछ लोगों के लिए परफ्यूम, सफाई एजेंट या केमिकल जैसी तेज गंध ट्रिगर हो सकती है. अच्छा वेंटिलेशन करने के लिए और ऐसे इस्टिमुलेंट के संपर्क से बचना मददगार हो सकता है.

8. कुछ दवाएं

अस्थमा से पीड़ित कुछ व्यक्तियों को कुछ दवाओं से एलर्जी हो सकती है. अस्थमा की संभावित तीव्रता को रोकने के लिए किसी भी ज्ञात दवा एलर्जी के बारे में हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स को सूचित करना जरूरी है.

पीरियड्स में दर्द और क्रैम्प्स क्यों होते हैं? न्यूट्रिशनिष्ट अंजली मुखर्जी ने बताया कारण, जानिए

How can I improve my bone health? | Dr. Ishwar Bohra | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

मोदी सरकार ने पुराने कानून में किए बड़े बदलाव, जानिए क्या पड़ेगा असर



Source link

x