Atishi neither Hindi nor Sanskrit nor Urdu is a word of this language know the meaning | आतिशी, न हिन्दी, न संस्कृत, न उर्दू


राजधानी दिल्ली की सियासत में बड़ा फेरबदल हुआ है. दिल्ली में अब अरविंद केजरीवाल की जगह आतिशी सीएम पद की जिम्मेदारी संभालने जा रही हैं.  विधायक दल की बैठक में उन्हें सीएम बनाने का फैसला लिया गया है. यानी अगले विधानसभा चुनावों तक दिल्ली में महिला मुख्यमंत्री के हाथों में ही कमान रहेगी. ऐसे में हम आपको दिल्ली की नई सीएम आतिशी के नाम का मतलब बताएंगे. क्या आप जानते हैं कि आतिशी किस भाषा का शब्द है, आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे. 

दिल्ली सीएम

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. वह शाम साढ़े 4 बजे राजनिवास पहुंचे और उपराज्यपाल वीके सक्सेना को इस्तीफा सौंपा है. इस दौरान उनके साथ दिल्ली की होने वाली नई मुख्यमंत्री आतिशी और उनकी पूरी कैबिनेट भी मौजूद थी. वहीं इस्तीफा सौंपने के बाद अरविंद केजरीवाल ने एलजी को विधायक दल की चुनी गई नेता आतिशी का मुख्यमंत्री पद के लिए नाम का प्रस्ताव भी दे दिया है. कैबिनेट मंत्री में गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन, सौरभ भारद्वाज भी साथ में थे. 

ये भी पढ़ें:इस्तीफा देने के बाद अरविंद केजरीवाल से क्या-क्या छिन जाएगा? पूर्व मुख्यमंत्री को मिलती हैं ये सुविधाएं

नई मुख्यमंत्री

राजधानी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी होंगी. विधायक दल की बैठक में उन्हें सीएम बनाने का फैसला लिया गया है. आत‍िशी के सीएम बनते ही इंटरनेट पर उनसे जुड़ी कई जानकार‍ियां ढूंढी जा रही हैं. गूगल पर आतिशी से जुड़ा बहुत कुछ खोजा जा रहा है. लेकिन एक सवाल आपके भी मन में भी आया होगा कि आखिर आत‍िशी का मतलब क्‍या होता है. सवाल ये है कि आत‍िशी उर्दू शब्‍द है या ह‍िंदी का है. आज हम आपको बताएंगे कि आत‍िशी का मतलब क्‍या होता है.

ये भी पढ़ें:दिल्ली की नई सीएम आतिशी की इतनी है नेटवर्थ, जानें उनकी हर महीने की कमाई

आतिशी नाम का अर्थ

बता दें कि आत‍िशी एक यूनीक नाम है. अक्‍सर लोग आत‍िशी का संबंध ‘आति‍शबाजी’ से जोड़कर लगाते हैं. हालांकि कई लोग ये सोचते हैं कि आत‍िशी ह‍िंदी का शब्‍द है. लेकिन आपको बता दें कि ‘आत‍िशी’ असल में एक फारसी शब्‍द है. शाब्‍द‍िक तौर पर इसका अर्थ ‘जो आग में तपाने पर भी न टूटने या तड़कने वाला हो’ होता है. असल में आति‍शी शीशा एक ऐसी चीज होती है, ज‍िसपर सूर्य की क‍िरण टकराती है, तो उससे आग पैदा होती है. आत‍िशी का संबंध ‘आतश’ यानी आग से होता है. इसका नाम के तौर पर इस्‍तेमाल करें तो आति‍शी का मतलब ‘उग्र’, ‘तेजस्‍वी’, ‘प्रज्‍वल‍ित होने वाला’ या अंगारे जैसा लाल होता है.

ये भी पढ़ें: रूस में प्रजनन दर बढ़ाने के लिए पुतिन ने दी गजब सलाह, सोशल मीडिया पर हर कोई कर रहा चर्चा

मार्लेना’ 

अब कई बार ये भी पूछा जाता है कि आतिशी के सरनेम मार्लेना में मार्लेना का अर्थ क्या होता है. दरअसल मार्लेना सरनेम उन्‍होंने कार्ल माक्‍स और लेन‍िन को जोड़कर रखा था. वह अपना सरनेम अपनी जाति के आधार पर नहीं रखती हैं. हालांकि बाद में आत‍िशी ने अपना नाम ‘स‍िंह’ कर ल‍िया था.

ये भी पढ़ें: मिड टर्म में इस्तीफा देने के बाद नए सीएम को कैसे मिलती है जिम्मेदारी, जानिए कैसे होता है पावर ट्रांसफर



Source link

x