Aurangabad News : BPSC की नौकरी छोड़ बच्चों को निशुल्क शिक्षा दे रहे अमित, उनके पढ़ाए बच्चे बन रहे दरोगा और अधिकारी


औरंगाबाद  : औरंगाबाद में लगातर 11 सालों से जरूरतमंद बच्चों को निशुल्क शिक्षा देकर अधिकारी और बिहार दरोगा बना रहे हैं शिक्षक अमित कुमार, अमित कुमार बताते हैं कि बचपन में पिताजी के देहांत के बाद पूरा परिवार अभाव में पला बढ़ा. कई- कई दिनों तक रात का भोजन नसीब नही होता था, किसी भी तरह मेरी मां ने हम 4 भाई और 2 बहनों को पढ़ाया. वह बताते हैं कि महज 18 वर्ष की आयु से उन्होंने बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिया था. फिर धीरे-धीरे यह मेरा शौख बन गया.

नौकरी छोड़ निशुल्क बच्चों को पढ़ाया
शिक्षक अमित ने MSc, बीएड और आईटीआई की डिग्री प्राप्त किया है. अमित बताते हैं कि इस दौरान मुझे नौकरी करने के लिए कई मौके मिले. साल 2016 में रेलवे और साल 2021 में बिहार SSC और 2023 में बीपीएससी ट्री 2 निकला. Bpsc tre 2 में पोस्टिंग पश्चिम चंपारण में मिली जिसके बाद घर में और उन बच्चों के लिए परेशानी होने लगी इसलिए फैसला लिया कि घर पर ही रहकर वैसे जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा देंगे जो अभाव के कारण आगे नहीं बढ पाते हैं. इसी के चलते अमित ने निर्णय लिया कि वह अब नौकरी नहीं करेंगे और घर पर ही रहकर गरीब बच्चों की शिक्षा में मदद करेंगे.

लडकियों को निशुल्क देते हैं शिक्षा किताब
शिक्षक अमित के पढ़ाए हुए बच्चें बिहार दरोगा, बिहार एसएससी, रेलवे, एसएससी जीडी, पीटीसी में सेलेक्ट होकर सेवा दे रहे हैं. छात्रा महजबीन खान बताती हैं कि औरंगाबाद जिला नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने कि वजह से लडकियों के लिए शिक्षा लेना बहुत कठिन था, घर में लोग शिक्षा के लिए बाहर नहीं भेजते हैं, कई बच्चें ऐसे ही जिनके पास फीस देने तक के पैसे नही हैं. कई बच्चें ऐसे हैं जिनके पास किताब नोट्स खरीदने के पैसे तक नही थे वैसे 200 से अधिक बच्चों को शिक्षक अमित कुमार निशुल्क शिक्षा देते हैं.

FIRST PUBLISHED : October 6, 2024, 20:54 IST



Source link

x