AWES Army Public School Recruitment 2024 for PGT TGT PRT Posts at awesindian.com Registration Begins Last Date 25 October


AWES Recruitment 2024 Registration Begins: सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आर्मी पब्लिक स्कूलों में निकली इन वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ये पद पोस्ट ग्रेजुएट टीचर, ट्रेन्ड ग्रेजुएट टीचर, प्राइमरी टीचर, लाइब्रेरियन, लैब असिस्टेंट, फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर्स, क्लर्क और एकाउंटेंट के हैं. इनके लिए आवेदन आज यानी 9 सितंबर 2024 दिन सोमवार से शुरू हो गए हैं. देश भर के टीचर्स लंबे समय से इन पदों पर भर्ती निकलने का इंतजार कर रहे थे जो आज पूरा हो गया है.

नोट कर लीजिए जरूरी तारीखें

आर्मी स्कूल के इन पदों पर आवेदन आज से शुरू हुए हैं और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर 2024 है. ये भी जान लें कि इन पदों पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन परीक्षा के माध्यम से होगा. ये ऑल इंडिया ऑनलाइन टेस्ट है जिसमें उन सभी कैंडिडेट्स को भाग लेना होगा जो आवेदन करते हैं.

इस दिन आएंगे एडमिट कार्ड

इन भर्तियों के लिए परीक्षा का आयोजन 23 और 24 नवंबर 2024 के दिन किया जाएगा. एग्जाम से कुछ दिन पहले यानी 12 नवंबर को एडमिट कार्ड रिलीज होंगे. ये एडमिट कार्ड भी ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं. इस बारे में लेटेस्ट अपडेट्स जानने के लिए भी आपको आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

यह भी पढ़ें: बैंक की इस नौकरी के लिए तुरंत करें अप्लाई, ग्रेजुशन पास को मौका

कैसे करना है अप्लाई

इन पदों पर आवेदन केवल ऑनलाइन किया जा सकता है. इसके लिए कैंडिडेट्स को आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता ये है – awesindia.com. यहां से आपको इन वैकेंसी का डिटेल भी पता चल जाएगा और आगे के अपडेट्स की भी खबर मिल जाएगी.

कौन कर सकता है आवेदन

इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट के पास संबंधित विषय में मास्टर्स की डिग्री हो. टीजीटी पदों के लिए संबंधित विषय में ग्रेजुएशन किए उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. इसके साथ ही उनके यूजी और पीजी में कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए. दोनों ही पदों के लिए कैंडिडेट का बीएड पास होना जरूरी है.

पीआरटी पदों के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है. इसके साथ ही दो साल का डीएलएड/बीएलएड किया होना जरूरी है. पात्रता संबंधी और जानकारियां वेबसाइट से पायी जा सकती है. एज लिमिट भी पद के मुताबिक अलग है.

यह भी पढ़ें: 88 हजार महीने की सैलरी पानी है तो इस नौकरी के लिए करें अप्लाई, देखें योग्यता

कैसे होगा सेलेक्शन

सेलेक्शन के लिए कई चरण की परीक्षा होगी. सबसे पहले लिखित परीक्षा फिर इंटरव्यू और आखिर में टीचिंग स्किल्स और कंप्यूटर प्रोफिशियेंसी देखी जाएगी. एग्जाम पैटर्न वेबसाइट से चेक कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए शुल्क 385 रुपये है. सेलेक्शन होने के बाद कैंडिडेट्स को ऑल ओवर इंडिया कहीं भी पोस्टिंग मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें: भारतीय मानक ब्यूरो में 345 पदों पर निकली भर्ती, 30 सितंबर तक करें अप्लाई 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x