Ayodhya Ram Mandir Satellite View watch View of Ram mandir Janmbhoomi Temple from google Satellite version


अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में 22 जनवरी यानी सोमवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां पूरे देश में चल रही हैं और सरकारी दफ्तरों, स्कूल, अस्पतालों में छुट्टी का ऐलान किया गया है. वहीं, सोशल मीडिया पर भगवान राम, अयोध्या और राम मंदिर की तस्वीरें काफी शेयर की जा रही हैं. इसी बीच आज जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर राम मंदिर स्पेस कैसा दिखाई दे रहा है और राम मंदिर का सैटेलाइट व्यू कैसा है. 

ऐसा है सैटेलाइट व्यू?

जब हमने राम मंदिर का सैटेलाइट व्यू देखने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल किया तो इसके सैटेलाइट वर्जन में राम मंदिर साफ दिखाई देखने को मिला. सैटेलाइट व्यू में मंदिर परिसर और मंदिर साफ दिखाई दे रहा है और वहां जिन क्रेन या मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है, वो भी दिखाई दे रही हैं. आप इन तस्वीरों में राम मंदिर परिसर को आसानी से देख सकते हैं कि अभी कितना निर्माण हुआ है और इसका परिसर कितना बड़ा है.

अंतरिक्ष सैटेलाइट व्यू से कैसा दिख रहा है अयोध्या में राम मंदिर? यहां देखें तस्वीरें

इसरो ने भी जारी की हैं तस्वीरें

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन यानी इसरो ने भी अयोध्या की सैटेलाइट तस्वीरें शेयर की है. इसरो ने अपने सैटेलाइट के जरिए अयोध्या राम मंदिर की तस्वीरें क्लिक की हैं और मंदिर साइट को दिखाया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, ये तस्वीरें पिछले महीने 16 दिसंबर को क्लिक की गई हैं और कोहरे की वजह से तस्वीरें साफ नहीं आई हैं. इसरो की ओर से जारी की गई तस्वीरों में राम मंदिर, सरयू नदी आदि साफ दिखाई दे रहे हैं.

अंतरिक्ष सैटेलाइट व्यू से कैसा दिख रहा है अयोध्या में राम मंदिर? यहां देखें तस्वीरें

बता दें कि अभी स्पेस में 50 से ज्यादा सैटेलाइट हैं और इनमें से कुछ का रिज़ॉल्यूशन एक मीटर से भी कम है. हैदराबाद में राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर के जरिए ये तस्वीरें जुटाई गई हैं. स्वदेशी कृत्रिम सैटेलाइट के जरिए ली गई इस फोटो में  अयोध्या में 2.7 एकड़ भूमि पर बने नए मंदिर को दिखाया गया है. राम मंदिर स्पष्ट रूप से दिखाई देने के लिए रिमोट सेंसिंग कृत्रिम सैटेलाइट से ली गई फोटो को तकनीक की मदद से बड़ा किया गया है.

ये भी पढ़ें- राम मंदिर के निमंत्रण पत्र के किट में क्या है?



Source link

x