Ayodhya Will Be Illuminated With 10 Lakh Lamps On Evening Of Ramlala Pran Pratistha Ceremony – Ayodhya Ram Temple: रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शाम 10 लाख दीपों से जगमग होगी अयोध्या



kr5g5fdc ram Ayodhya Will Be Illuminated With 10 Lakh Lamps On Evening Of Ramlala Pran Pratistha Ceremony - Ayodhya Ram Temple: रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शाम 10 लाख दीपों से जगमग होगी अयोध्या

नई दिल्‍ली :

अयोध्‍या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पूरा होने के बाद 22 जनवरी की शाम अयोध्या 10 लाख दीपों से जगमगाएगी. अधिकारियों ने बताया कि मकानों, दुकानों, प्रतिष्ठानों और पौराणिक स्थलों पर ‘राम ज्योति’ प्रज्ज्वलित की जाएगी. उन्होंने बताया कि अयोध्या सरयू नदी के तटों की मिट्टी से बने दीपों से रोशन होगी. अधिकारियों ने बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पूर्ण होने के उपरांत ‘राम ज्योति’ प्रज्ज्वलित कर दीपावली मनाई जाएगी.

यह भी पढ़ें

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी (आरटीओ) आर. पी. यादव ने बताया कि 22 जनवरी की शाम 100 प्रमुख मंदिरों और सार्वजनिक स्थलों पर दीप जलाए जाएंगे और इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है. उन्होंने बताया कि सरकार की मंशा के अनुरूप दीप जलाए जाएंगे, तो इसमें स्थानीय कुम्हारों की मदद ली जा रही है और उनसे दीपों को खरीदा जा रहा है. 

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 2017 में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद से ही दीपोत्सव की शुरुआत हुई थी. अधिकारियों ने बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद योगी सरकार की तरफ से पूरी अयोध्या को दीपों से सजाया जाएगा और राज्य पर्यटन विभाग की ओर से इसकी भव्य तैयारी की जा रही है.

अधिकारियों ने बताया कि रामलला, कनक भवन, हनुमानगढ़ी, गुप्तारघाट, सरयू तट, लता मंगेशकर चौक, मणिराम दास छावनी समेत 100 मंदिरों, प्रमुख चौराहों और सार्वजनिक स्थलों पर दीप प्रज्ज्वलित किये जायेंगे.

ये भी पढ़ें :- 



Source link

x