ayurvedic-plant-used-as-brush-immensely-beneficial-for-all-sorts-of-tooth-treatment – News18 हिंदी


गढ़वाल. प्रकृति में औषधीय गुण वाले कई प्रकार की जड़ी-बूटियां पाई जाती हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है. ऐसा ही एक पौधा है ‘अपामार्ग’, दातून के लिए लोग सदियों से इसका उपयोग करते आ रहे हैं, यह अब दिनचर्या का एक हिस्सा बन गई है. आसानी से मिल जाने वाले इस पौधे में कई औषधीय गुण हैं. इसके तने को  दातून के रूप में उपयोग किया जाता है.

आयुर्वेदाचार्य डॉ. सुशांत मिश्रा ने लोकल 18 को बताया कि ‘अपामार्ग’ एक झाड़ीनुमा पौधा होता है, इसकी ऊँचाई लगभग 3 से 4 फीट होती है. इसके तने पर बीच-बीच में गांठें बनी होती हैं. इसके तने को इन्हीं  गांठों से तोड़कर दांतों पर घिसा जाता है. इस पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.

दांतों को बनाता है  मजबूत 

डॉ. सुशांत बताते हैं कि अक्सर लोग बाजार में मिलने वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं. टूथपेस्ट एक क्लीनिंग एजेंट है, जो केवल दांतों की सफाई करता है. अपामार्ग के दातून से न केवल दांतों की सफाई होती है, बल्कि यह दांतों को मजबूत भी बनाता है. अगर किसी के दांत हिल रहे हों, तो वह नियमित रूप से सुबह और रात को इसके तने से दातून करे, तो उसके दांत बिल्कुल मजबूत हो जाएंगे.

सेंसिटिविटी की समस्या से छुटकारा

आजकल लोगों के दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या काफी अधिक देखने को मिल रही है. इससे  बचने के लिए वे तरह-तरह के टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, फिर भी सेंसिटिविटी की समस्या ठीक नहीं होती. अपामार्ग के दातून से यह समस्या दूर हो जाती है और यह कैविटी से भी दांतों की रक्षा करता है.

दांतों के हिलने की समस्या से छुटकारा

उन्होंने बताया कि दांतों में बहुत अधिक समस्या रहने पर इसकी जड़ का प्रयोग भी दातून के रूप में किया जा सकता है, जिससे जल्दी असर दिखाई देगा. इसके अलावा, यह मसूड़ों को भी मजबूत बनाता है और उन्हें कस देता है. इससे दांतों के हिलने की समस्या दूर हो जाती है. अपमार्ग का पौधा मैदानी और पहाड़ी दोनों क्षेत्रों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

Tags: Ayurveda Doctors, Health, Local18, News18 UP Uttarakhand, Pauri Garhwal News

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x