Aziz Qureshi Said That Muslims Are Not Your Slaves – मुसलमान आपके गुलाम नहीं: अपनी पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए बोले कांग्रेस नेता अजीज कुरैशी


ht5ciga kamal Aziz Qureshi Said That Muslims Are Not Your Slaves - मुसलमान आपके गुलाम नहीं: अपनी पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए बोले कांग्रेस नेता अजीज कुरैशी

पिछले कुछ समय से कमल नाथ को अक्सर हिंदू धार्मिक नेताओं के साथ देखा जाता रहा है.

कांग्रेस नेता अजीज कुरैशी ने अपनी ही पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने हिंदुत्व कार्ड खेलने के लिए पार्टी और नेताओं की आलोचना की है और साथ ही चेतावनी दी है कि “मुसलमान गुलाम नहीं हैं जो उनके आदेश के अनुसार कार्य करेंगे.” उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, मध्य प्रदेश के मंत्री और लोकसभा सांसद रह चुके 82 वर्षीय नेता ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर विदिशा में कांग्रेस के मुस्लिम नेताओं की एक सभा को संबोधित करते हुए यह प्रतिक्रिया दी.

यह भी पढ़ें

इस दौरान उन्होंने कहा, “कांग्रेस सहित सभी पार्टियों को यह समझना चाहिए कि मुसलमान गुलाम या बंधुआ मजदूर नहीं हैं जो उनके आदेशों के अनुसार काम करेंगे और वे आपको वोट क्यों दें. जब पुलिस, रक्षा बलों और बैंकों में उनके लिए कोई नौकरियां नहीं हैं? इसके साथ ही उन्होंने ये भी पूछा, ”जब उन्हें बैंक ऋण की गारंटी नहीं मिलती तो वे आपको वोट देते हैं?” “उनकी दुकानें, पूजा स्थल और घर जलाए जा रहे हैं, उनके बच्चे अनाथ हो रहे हैं, वे एक हद तक सहन करेंगे. वे कायर नहीं हैं. अगर यह सीमा पार कर गई, तो 22 करोड़ मुसलमानों में से एक या दो करोड़ को अपनी जान देने में कोई नुकसान नहीं होगा.”

उन्होंने कहा, कांग्रेस नेता अब हिंदुत्व के बारे में बात कर रहे हैं. उन्होंने कहा, “वे ‘जय गंगा मैया’, ‘जय नर्मदा मैया’, ‘गर्व से कहो हिंदू हैं’ के नारे लगा रहे हैं, धार्मिक यात्राएं निकाल रहे हैं और मध्य प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मूर्तियां स्थापित कर रहे हैं, जो कि शर्मनाक है और मैं पार्टी से निकाले जाने से नहीं डरता.” राज्य कांग्रेस इकाई ने टिप्पणियों को कमतर करने का प्रयास किया. राज्य पार्टी के प्रवक्ता केके मिश्रा ने कहा, “यह उनकी निजी राय है. कांग्रेस धर्मनिरपेक्षता में विश्वास करती है, न कि उसमें जो उन्होंने कथित तौर पर कहा है.”

हालाँकि, सत्तारूढ़ भाजपा ने पार्टी पर हमला करने के लिए अनुभवी कांग्रेस नेता की टिप्पणी का उपयोग करने का कोई मौका नहीं गंवाया. “बयान स्पष्ट रूप से उजागर करता है कि कांग्रेस पार्टी अल्पसंख्यक तुष्टीकरण की राजनीति में विश्वास करती है. राहुल गांधी और कमल नाथ सहित इसके नेता केवल चुनावी मौसम में हिंदुओं की ओर रुख करते हैं. राहुल गांधी और कमल नाथ दोनों को कुरैशी के भड़काऊ बयानों पर स्पष्टीकरण देना चाहिए.” क़ुरैशी की यह टिप्पणी इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले मध्य प्रदेश कांग्रेस के “नरम हिंदुत्व” के रूप में वर्णित की गई है.

पार्टी सत्तारूढ़ भाजपा के हाथों हिंदू वोटों को न खोने देने और भाजपा के अल्पसंख्यक तुष्टिकरण के आरोप का मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध है. कांग्रेस अभियान के चेहरे के रूप में देखे जाने वाले कमल नाथ को अक्सर हिंदू धार्मिक नेताओं के साथ देखा जाता रहा है. हाल ही में उन्होंने कहा कि यह कहने की जरूरत नहीं है कि भारत एक ‘हिंदू राष्ट्र’ है. “यहां 82 फीसदी हिंदू रहते हैं. यह बहस का मुद्दा नहीं है. यह बताने वाली बात नहीं है. ये आंकड़े हैं. इसे अलग से बताने की क्या जरूरत है?”

ये भी पढ़ें : दिल्ली-एनसीआर में सुबह से हो रही बारिश से मौसम सुहावना

ये भी पढ़ें : चंद्रयान-3 आज शाम चंद्रमा की सतह पर उतरने के लिए तैयार: 10 बड़ी बातें



Source link

x