Baba Siddique Murder Case why is contract killing called supari know answer facts


महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी के मर्डर के बाद कई बड़े खुलासे हो रहे हैं. बाबा सिद्दीकी को  Y श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई थी. ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि आखिर फिर उनकी हत्या को कैसे अंजाम दिया गया. खबर सामने आई है कि बाबा सिद्दीकी की हत्या के लिए चार शूटर्स ने अंजाम दिया है. पुलिस सूत्रों के अनुसार, हर शूटर को बाबा सिद्दीकी की हत्या के लिए 50,000 रुपये की सुपारी दी गई थी. वहीं इससे पहले 1997 में गुलशन कुमार की भी सुपारी लेकर हत्या की गई थी.

आपने अक्सर सुना होगा कि किसी की हत्या करवाने के लिएसुपारीदी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिरसुपारीशब्द इस अपराध से कैसे जुड़ा? यह नाम सुनने में जितना अजीब लगता है, इसकी कहानी उतनी ही दिलचस्प है.

क्या है सुपारी का इतिहास?

सुपारी शब्द का इस्तेमाल मूल रूप से पान के साथ खाई जाने वाली सुपारी यानी अखरोट के लिए होता था. यह एक तरह का नशीला पदार्थ होता है और इसका इस्तेमाल मुंह ताज़ा करने के लिए किया जाता था.

यह भी पढ़ें: रिवॉल्वर से फायर के बाद कितनी होती है गोली की रफ्तार, क्या भागकर बच सकते हैं?

कैसे क्राइम की दुनिया से जुड़ा सुपारी शब्द?

लेखक और पत्रकार हुसैन जैदी की किताबडोंगरी टू दुबईमें बताया गया है कि सुपारी शब्द मुंबई में माहिम प्रांत के राजा भीम से आया है. भीम माहेमी आदिवासी समुदाय के मुखिया हुआ करते थे, जो मुंबई में माहिम प्रांत के राजा भी थे. उनके कबिले में एक दिलचस्प प्रथा थी. दरअसल वो अपनी सभा में कुछ लोगों को बुलाते थे और वहां योद्धाओं को जमकर खाना खिलाया जाता था. इसके बाद सभा के बीच में पान और सुपारी रखी जाती थी, जब कोई योद्धा इस सुपारी को उठा लेता था तो उसे ही वो मुश्किल काम करने के लिए सौंपा जाता था.

सुपारी और अपराध का नाता कैसे जुड़ा, इस बारे में कई कहानियां भी प्रचलित हैं. कुछ लोगों का मानना है कि पुराने समय में जब लोग किसी अपराध के लिए किसी को किराए पर लेते थे, तो उसे एक सुपारी दी जाती थी. यह सुपारी एक तरह का टोकन हुआ करता था जो यह दर्शाता था कि काम पूरा हो गया है. एक अन्य कहानी के अनुसार, सुपारी देने का चलन गुजरात से शुरू हुआ था. यहां पर अपराधियों के बीच सुपारी देना एक आम बात थी. जब कोई अपराध होता था, तो अपराधी को एक सुपारी दी जाती थी और बदले में वह अपराध को अंजाम देता था.

यह भी पढ़ें: काला या लाल नहीं बल्कि ये हुआ करता था कोका कोला का असली रंग, जानकर नहीं होगा यकीन

अंडरवर्ल्ड में सुपारी का महत्व

अंडरवर्ल्ड में सुपारी को एक सौदे का प्रतीक भी माना जाता है. जब कोई व्यक्ति किसी को मारने के लिए किराए पर लेता है, तो वह एक तरह का सौदा करता है और सुपारी इस सौदे का प्रतीक होती है. इसके अलावा सुपारी को गुप्त संदेश देने का एक तरीका भी माना जाता था. अपराधी एकदूसरे को सुपारी के जरिए संदेश देते थे. आज के समय में सुपारी शब्द का इस्तेमाल कॉन्ट्रैक्ट किलिंग के लिए किया जाता है.

यह भी पढ़ें: बरमूडा ट्रायंगल ने अब तक कितने जहाजों को निगला है, क्या किसी का मलबा मिला है?



Source link

x