Bahraich News: कुछ चटपटा और हेल्दी खाना है तो खांए मुंबई का ‘चना जोर गरम’ फटाफट नोट करें रेसिपी


बहराइच: मुंबई की गलियों में बिकने वाला चना जोर गरम का स्वाद इन दिनों यूपी के बहराइच की गलियों में आपको मिल जाएगा. जिसको अनीस नाम के सख्स बनाकर लोगों को खिला रहे है. इस ‘चना जोर गरम’ का स्वाद आप 5  रुपए से 10 रुपए में ले सकते हैं.  यहां इस चने को कुछ खास तरीके से तैयार किया जाता है. इस जना जोर गरम में उबले हुए मटर, भीगे हुए चने, उबले हुए आलू, चुरमुर, नमक पारा, नींबू, प्याज और मिर्च भी स्वाद के अनुसार मिलाया जाता है.

जानें कैसे हुई बहराइच में शुरूआत
इस चना जोर गरम की कहानी बड़ी दिलचस्प है. यहां बहराइच के रहने वाले अनीश लगभग 20 साल पहले मुंबई में चना जोर गरम फुटपाथ पर बेचा करते थे, इसकी शुरुआत उन्होंने वहीं, के कारीगरों को देखकर की और अच्छी कमाई होने लगी. फिर अचानक मुंबई में एक मुसीबत उनके सामने खड़ी हो गई.

मुंशी पार्टी की वजह से छोड़ दिया मुंबई
दुकानदार अनीश ने बताया कि मुंबई में मुंशी पार्टी के लोग उन्हें परेशान करने लगे, जिससे नुकसान होने लगा. कई बार तो पूरा तैयार माल बनाकर बेचने नहीं दिया जाता था. इससे वह मुंबई में परेशान हो गए. जहां थकहार कर उनके मन में विचार आया कि क्यों ना इस चने को अपने बहराइच में ही बेचा जाए.

बहराइच के लोगों को बना फेवरेट
इसके बाद वह सीधा ट्रेन पकड़ कर बहराइच आ गए. यहां उन्होंने चना जोर गरम बेचने की शुरूआत की. यहां के लोगों को भी चना जोर गरम पंसद आने लगा. फिर उसके  बाद उन्होंने चना जोर गरम साइकिल से घूम-घूम कर बेचने लगे. इसका स्वाद बहराइच के लोगों को पसंद आने लगा. इस चना जोर गरम से वह अपने घर में 4 बेटों और 3 बेटियों की परवरिश भी कर रहे हैं.

अनीश ने चना जोर गरम को लेकर बताया
अनीश ने बताया कि चना जोर गरम को तैयार करने के लिए सुबह 4:00 बजे उठना पड़ता है. इसके बाद पहले से रात से ही भीगा हुआ चना निकाल कर धूल लिया जाता है. साथ ही मटर को उबालकर रखते हैं. इस तरह आलू, प्याज, मिर्च, नींबू सभी को रखकर लकड़ी के 8 खाने वाले बॉक्स में अलग-अलग सजा देते हैं और फिर साइकिल पर रखकर निकल पड़ते हैं. बहराइच की गलियों में लोगों को यह स्वाद काफी पंसद आ रहा है. वह शाम 6 बजे तक घर वापस लौटते हैं.

Tags: Bahraich news, Food, Food 18, Food Recipe, Local18, UP news



Source link

x