Bay Of Bengal Cyclone: बंगाल की खाड़ी से आ रहा है तूफान, 120 की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, हर ओर होंगी तबाही, IMD का अलर्ट


IMD Rain Alert: साइक्लोन डाना (Cyclone Dana In Bay Of Bengal) को लेकर पूर्वी तट पर हलचल बड़ी हुई है. मौसम विभाग का ऐसा अनुमान है कि ऐसा कि यह मंगलवार 22 अक्टूबर की सुबह या अगले 24 घंटे में उड़ीसा के तट से टकरा सकता है. विभाग के मुताबिक यह तूफान टकराने के बाद विकराल रूप लेगा. तटीय क्षेत्रों में हवाएं 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी. घर और फसल तबाह हो सकते हैं. वहीं, सोमवार को भारत की सिलिकन वैली (Silicon Velly of India Bengaluru) बेंगलुरु में भारी बारिश कई फ्लाइट्स डाइवर्ट हो गईं और स्कूल-कॉलेज को बंद करना पड़ गया. उड़ीसा में भी 23 से 25 अक्टूबर तक स्कूलों को बंद करने का आदेश है.

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दबाव आज सुबह डीप डिप्रेशन में बदलेगा. यह दबाव ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट से 24 अक्टूबर को टकरा सकता है. चक्रवात के प्रभाव से 23 तारीख से उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में सामान्य से भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी ने 30 इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. साथ ही वेस्ट बंगाल के दक्षिणी क्षेत्र में के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने चक्रवात प्रणाली को देखते हुए इस मौसम प्रणाली को साइक्लोन वॉच में रखा है.

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना रहे हैं निम्न दबाव की वजह से आज यानी 22 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर के बीच एक खतरनाक चक्रवाती तूफान आने की संभावना है. साथ ही बंगाल की खाड़ी में आज का मौसम काफी क्रिटिकल रह सकता है. बंगाल की खाड़ी से लेकर तमिलनाडु के तट तक बारिश अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है. यह दौर 25 अक्टूबर तक जारी रह सकता है. ओडिशा के 11 जिलों सहित बंगाल में अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं, सोमवार को बेंगलुरु में खूब बारिश हुई. सोमवार रात को बेंगलुरु में भारी बारिश के कारण बेंगलुरु एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मच गई, जिससे कम से कम 20 उड़ानें देरी से चलीं और कई उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा. शहर में भारी बारिश के कारण एक सप्ताह में दूसरी बार स्कूलों को बंद करना पड़ा है. मौसम विभाग ने मंगलवार को दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

मौसम विभाग में तूफान को देखते हुए विभिन्न स्तर का अलर्ट जारी किया है. जहां 22 अक्टूबर को निम्न दबाव की वजह से उड़ीसा और बंगाल में बारिश का अलर्ट है, तो तमिलनाडु, केरल, आंतरिक और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश का अलग अलर्ट जारी किया है. चक्रवात धीरे-धीरे विकराल हो रहा है इसको देखते हुए मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. आने वाले 72 घंटे इन क्षेत्रों के लिए काफी क्रिटिकल हो सकते हैं.

Tags: Cyclone updates, IMD alert, Rain alert, Weather Udpate



Source link

x