Beautiful place dalha pahad to see near Bilaspur Chhattisgarh 


बिलासपुर. दलहा पहाड़ प्राकृतिक सुंदरता और वातावरण से सराबोर एक धार्मिक और पुरातात्विक स्थल है. इस पहाड़ की खड़ी चढ़ाई और घने जंगल इसे एडवेंचर प्रेमियों के लिए खास बनाते हैं. लोग यहां ट्रेकिंग करने और पहाड़ की चोटी से खूबसूरत नजारों को देखने आते हैं. बिलासपुर से इस जगह की दूरी लगभग 40 किलोमीटर है और यहां आप सीपत रोड से आसानी से पहुंच सकते हैं. यहां पहुंच कर आपको 800 मीटर की खड़ी चढ़ाई वाला दलहा पहाड़ दिखेगा. यह जगह घने जंगल के बीचो बीच है और जंगल के रास्ते ही पहाड़ को चढ़कर ऊपर पहुंचा जा सकता है.

नेचर लवर जो ट्रेकिंग पसंद करते हैं, उन्हें यह जगह खास पसंद आएगी. यह जगह उनके लिए इसलिए खास हैं क्योंकि यहां 800 मीटर की सीधी चढ़ाई करनी पड़ती है, जो किसी एडवेंचर से कम नहीं हैं. यह जगह खूबसूरत नजारों से भरी हुई है. यहां सूर्यास्त और सूर्योदय देखने लायक होता है. कभी-कभी इस पहाड़ की चोटी से बादल नीचे भी दिखाई देता है.

बारिश में होता है खूबसूरत नजारा
दलहा पहाड़ बारिश में और भी खूबसूरत हो जाता है. यहां चारों ओर हरियाली होती है वहीं, पहाड़ के ऊपर से कई बार बादल भी नजर आते हैं. लेकिन बारिश में दलहा पहाड़ चढ़ना खतरनाक हो सकता है. इसलिए बारिश में अगर आप यहां चढ़ाई करने की सोच रहे हैं तो खास सावधानी बरतने की जरूरत है.

नागपंचमी पर लगता है तीन दिन का मेला
दलहा पहाड़ के ऊपरी हिस्से में एक तालाब स्थित है. कहा जाता है इस तालाब में नागपंचमी के समय जलग्रहण करने से शरीर रोग मुक्त होता है. यही वजह है कि नागपंचमी पर हजारों की संख्या में लोग और आस पास के गांव वाले इस पहाड़ की चढ़ाई करते हैं और यहां विशेष पूजा अर्चना की जाती है.

Tags: Best tourist spot, Bilaspur news, Chhattisagrh news, Local18



Source link

x