​Become A Video Editor And Earn Lakhs Of Rupees In Month Know Details


Career in Video Editing: अगर आपकी रूचि क्रिएटिव कामों में है तो ये खबर आपके काम की होने वाली है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप वीडियो एडिटिंग कर के लाखों रुपये कमा सकते हैं. इसके अलावा आपको वीडियो एडिटिंग का कितने समय का कोर्स कर सकते हैं और करियर ऑप्शन क्या होंगे.

तकनीक के इस दौर में काफी बदलाव आए हैं. लगातार नए-नए सॉफ्टवेयर आ रहे हैं. जिन पर काम करने वालों की मार्केट में काफी डिमांड है. जिसमें से एक वीडियो एडिटर भी है. वीडियो एडिटर फिल्म्स व अन्य विज़ुअल मीडिया में काम करने वाले प्रोफेशनल होते हैं. ये पोस्ट प्रोडक्शन कार्य में अहम भूमिका अदा हैं. साथ ही साथ वीडियो एडिटर पर साउंडट्रैक, फिल्टर, मोशन आदि कार्य की जिम्मेदारी भी होती है. आसान भाषा में वीडियो एडिटर का कार्य वीडियो कैसे बेहतर दिखे ये है.

जब कभी भी हम किसी वीडियो को देखते हैं तो महसूस करते हैं कि एक ही वीडियो में कई सीन्स बिना किसी रुकावट के आते रहते हैं. साथ ही उस वीडियो में सीन्स के साथ आवाज भी एक दम मेल खाती है. वीडियो के असरदार प्रेजेंटेशन का पूरा श्रेय वीडियो एडिटर को जाता है. दरअसल, वीडियो एडिटिंग में वीडियो को विजुअल और साउंड के साथ शानदार तरीके से प्रेजेंट करने का काम किया जाता है. किसी भी वीडियो को शूट करने में चाहें कितना भी समय लगा हो लेकिन असल कार्य एडिटिंग के जरिए ही पूरा होता है.  

कैसे बने वीडियो एडिटर

वीडियो एडिटर बनने के लिए आप इस फील्ड में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते हैं. इसके अलावा आजकल कई संस्थानों की तरफ से शार्ट टर्म कोर्स भी ऑफर किए जाते हैं. जिन्हें करने के बाद आपको सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है. 12वीं पास करने के बाद वीडियो एडिटिंग कोर्स करना किसी भी अभ्यर्थी के लिए काफी फायदेमंद है. वीडियो एडिटिंग के लिए सबसे अधिक प्रैक्टिस जरूरी है. शुरुआत में एक वीडियो एडिटर को महीने के 30 से 40 हजार रुपये के बीच में मिलते हैं. लेकिन जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता है उसकी सैलरी भी बढ़ती जाती है. कुछ ही साल में वीडियो एडिटर की सैलरी लाखों में पहुंच जाती है.

यह भी पढ़ें- HRDC AMU Schedule: यूजीसी एचआरडीसी ने 2023-24 सत्र के लिए कोर्स किए जारी, इस वेबसाइट पर पाएंगे अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x