Begusarai News : अपने पशुओं के लिए घर पर ही बनाएं पशु आहार, कृषि वैज्ञानिक दे रहे टिप्स


बेगूसराय: प्रदेश के किसान कृषि कार्य हो या पशुपालन, काफी मेहनत और लगन से करते हैं. इस दौरान किसानों की कोशिश कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने की होती है. किसान भाई पशुपालन से ज्यादा आय प्राप्त कर सकें, इसमें दूध उत्पादन की भूमिका अहम होती है. दूध उत्पादन तभी अधिक होगा जब पशुओं के स्वास्थ्य का बेहतर ख्याल रखा जाएगा. तभी पशुपालकों को अच्छी आमदनी हो सकेगी. इसलिए पशुओं की देखभाल, उनकी साफ-सफाई, चिकित्सा व्यवस्था, सैर-सपाटे के साथ संतुलित पशु आहार देना भी बहुत जरूरी है.

बाजार में मिलने वाले कई प्रकार के पशु आहार की कीमत काफी ज्यादा होती है. बाजार में मिलने वाले पशु आहार का उपयोग करने से किसानों को दूध उत्पादन तो मिल जाता है, लेकिन लागत खर्च भी काफी ज्यादा आता है. इससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है. आज की लोकल 18 की स्टोरी में हम किसानों को घर में पशु आहार बनाने की तकनीक बता रहे हैं.

आखिर क्यों पशु आहार जरूरी है?
कृषि विज्ञान केंद्र खोदावंदपुर के पशु रोग विशेषज्ञ डॉ. विपिन कुमार ने बताया कि आमतौर पर पशुपालक किसान पशुओं को सूखा चारा, हरा चारा के साथ ज्यादा दूध उत्पादन के लिए पशु आहार का उपयोग करते हैं. पशु आहार में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, खनिज लवण और विटामिन होते हैं, जो पशु को स्वस्थ, सक्रिय और अधिक दूध देने में मदद करते हैं. हालांकि, बाजार में मिलने वाले पशु आहार की कीमत काफी ज्यादा और गुणवत्ता अपेक्षाकृत कम होती है.

घरों में ऐसे तैयार करें पशु आहार
कृषि विज्ञान केंद्र खोदावंदपुर के पशु रोग विशेषज्ञ डॉ. विपिन कुमार ने लोकल 18 को बताया कि किसान भाई अपने घरों में बाजार से सस्ता पशु आहार बना सकते हैं. पशु आहार में दाना एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. किसान घरों में पशु आहार बनाने के लिए पांच चीजें ले सकते हैं. सबसे पहले, प्रोटीन के स्रोत के रूप में खली कोई भी ले सकते हैं. जितने किलो का पशु आहार बना रहे हैं, उसका 30 प्रतिशत हिस्सा खली का होना चाहिए. इसके बाद, अनाज के रूप में मक्का, बाजरा या गेहूं लिया जा सकता है.

इसका भी 30 से 35 प्रतिशत भाग होना चाहिए. तीसरी चीज में अनाज का बायप्रोडक्ट जैसे चोकर, चुन्नी आदि को शामिल किया जा सकता है, जो 30 प्रतिशत होना चाहिए. इन तीनों चीजों से पशु आहार का 90 प्रतिशत हिस्सा पूरा हो जाएगा. अब बाजार में उपलब्ध 2 प्रतिशत कोई अच्छा मिनरल मिक्सर ले लें और 1 प्रतिशत नमक मिला दें. इस तरह आपका पशु आहार घर पर सस्ते दर पर तैयार हो जाएगा.

Tags: Begusarai news, Bihar News, Local18



Source link

x