Belly Fat Ghatane Ke Liye Kya Khaye Khichdi For Weight Loss Belly Fat Oats Khichdi Buckwheat Khichdi Masoor Dal Khichdi Soya Khichdi


अपने फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के कारण खिचड़ी तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने और भूख को रोकने के कारण वेट लॉस डाइट के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसके अलावा, खिचड़ी को सोया और मूंग दाल जैसी प्रोटीन से भरपूर सामग्री के साथ रेगुलेट किया जा सकता है, जिससे यह और भी ज्यादा पौष्टिक हो जाती है. आप खिचड़ी का आनंद दोपहर के भोजन या रात के खाने में पौष्टिक भोजन के रूप में ले सकते हैं.

वेट लॉस डाइट में शामिल करें ये 5 खिचड़ी रेसिपी | 5 Khichdi Recipes For Weight Loss Diet

1. ओट्स खिचड़ी

इस पौष्टिक और फाइबर से भरपूर ओट्स खिचड़ी के साथ अपनी वेट लॉस डाइट में ओट्स को शामिल करें. गाजर, ग्रीन मटर और टमाटर डालकर इसकी पोषक सामग्री बढ़ाएं. इसे ताजा धनिए की पत्तियों से सजाकर गरमागरम परोसें.

श्रद्धा कपूर ने लिया मूंगफली और करी पत्ते के तड़के के साथ बनी इस देसी डिश का मजा, व्रत में आप भी करें ट्राई

m4rcpuv8

2. कुट्टू की खिचड़ी

कुट्टू से बनी इस कुट्टू की खिचड़ी की मदद से वजन कम करें. फाइबर से भरपूर यह आपको लंबे समय तक भरा रखता है और ग्लूटेन-इंटोलरेंस के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसे आसानी से तैयार करें और इसके स्वादिष्ट स्वाद का आनंद लें.

Amazon से ऑर्डर किया महंगा कैमरे का लेंस, बॉक्स खोला तो बन गया पोपट, खुली की खुली रह गई आंखें

k0rm9vqg

3. मसूर दाल की खिचड़ी

इस स्वादिष्ट मसूर दाल की खिचड़ी को अपने वेट लॉस डाइट में शामिल करें क्योंकि यह प्रोटीन से भरपूर है, जो वजन घटाने के दौरान जरूरी होता है. रेगुलर व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस लें. मसालेदार तड़का और घी की बूंदे के साथ इसका स्वाद बढ़ाएं.

अदरक की चाय में डालें ये चीजें, बढ़ जाएगा स्वाद और सेहत को मिलेगा गजब का लाभ, जानिए कैसे बनाएं

ho9h9sng

Photo Credit: iStock

4. सोया खिचड़ी

इस पौष्टिक और प्रोटीन से भरपूर सोया खिचड़ी को सोयाबीन और चावल को प्रेशर-कुकिंग करके आज़माएं, फिर इसे मसालों और दही के साथ भूनें. इसका स्वाद आपकी डेली डाइट में एक स्वादिष्ट बदलाव लाएगा और यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है.

सोमवार के व्रत में ट्राई करें आलू और मूंगफली से बनी ये चाट, बार-बार खाने को करेगा मन

5. समक की खिचड़ी

बार्नयार्ड बाजरा (सामक चावल) से बनी यह ग्लूटेन-फ्री खिचड़ी वजन घटाने के लिए बेहतरीन है. आलू, दही, मूंगफली, करी पत्ते और मसालों के मिश्रण के साथ इसे तैयार करने में केवल 20 मिनट लगते हैं.

cej119m8

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

x