Best Food For Eye Care, Eye Care Diet – कमजोर आंख की रोशनी को मजबूत करते हैं ये फल, Weak Eye Sight वाले आज ही करें डाइट में शामिल


कमजोर आंख की रोशनी को मजबूत करते हैं ये फल, Weak eye sight वाले आज ही करें डाइट में शामिल

अंडे में विटामिन ए (vitamin), ल्यूटिन, जेक्सैन्थिन और जिंक जैसे विटामिन पाए जाते हैं.

Weak eye sight : आंखों की रोशनी कमजोर पड़ना तो आम होता जा रहा है. बड़े तो बड़े बच्चे को भी आंखों पर मोटा पावर वाला चश्मा चढ़ जा रहा है, इसका कारण स्क्रीन टाइम का बढ़ना है. वर्किंग लोग तो ज्यादा समय अपने लैपटॉप स्क्रीन पर गुजारते हैं जिसके चलते उनकी आंख की रोशनी कमजोर हो जाती है. वहीं, बच्चे आजकल टीवी पर या फिर फोन गेम खेलकर गुजारते हैं जिससे उनकी आंखें 8, 9 साल की उम्र में ही कमजोर हो रही हैं, ऐसे में आपके लिए यहां पर कुछ फूड बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी आंखों को मजबूत कर सकते हैं.रात में इस पत्ती को चबाकर सोइए, 1 महीने में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल, हर कोई पूछेगा इतनी जल्दी कैसे हुए लंबे बाल 

आई केयर डाइट

यह भी पढ़ें

– आप अपनी आंख की रोशनी तेज करने के लिए डाइट में गाजर को शामिल करिए. विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंख की सतह की रक्षा करने और संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं. वहीं, मछली, विशेष रूप से सैल्मन, आपकी आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छी हो सकती है. इसमें ओमेगा-3 वसा होती है जो बहुत हेल्दी मानी जाती है. मछली खाने से ड्राई आंख की भी परेशानी से निजात मिल सकती है.  

– आप आंख की रोशनी मजबूत करने के लिए डाइट में बादाम भी शामिल कर सकती हैं. इससे मोतियाबिंद की भी परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. आप दिन में किसी भी समय इसका सेवन कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप एक ही दिन में बहुत ज्यादा बादाम का सेवन न करें क्योंकि कोलेस्ट्रॉल की परेशानी बढ़ा सकता है.

– अंडे में विटामिन ए, ल्यूटिन, जेक्सैन्थिन और जिंक जैसे विटामिन पाए जाते हैं, जो आपकी आंखों के लिए हेल्दी होते हैं. विटामिन ए कॉर्निया यानी आंख की सतह को प्रोटेक्ट करता है. जिंक रात में आंखों को देखने में मदद करता है.

– केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसे करम साग के नाम से जाना जाता है. केल एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भरपूर है जो अंडे में भी पाया जाता है. अगर केल आपको नहीं मिल रहा है, तो आप इसकी जगह पालक ले सकते हैं, जो ल्यूटिन का भी एक अच्छा स्रोत है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

x