Best Home Remedy In Fatty Liver, Fatty Liver Se Kaise Paten Chutkara, Gharelu Ilja – गरम पानी में इन 4 चीजों को मिलाकर पीने से फैटी लिवर से मिलता है छुटकारा, झट से शामिल कर लीजिए डाइट में


गरम पानी में इन 4 चीजों को मिलाकर पीने से फैटी लिवर से मिलता है छुटकारा, झट से शामिल कर लीजिए डाइट में

Home remedy : अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन टी (green tea) में कैटेचिन नामक बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं.

Combat Fatty Liver Disease : यह बीमारी अत्यधिक जंक फूड (junk food), पैकेज्ड और प्रॉसेस्ड फूड खाने से हो सकती है. खराब जीवनशैली (unhealthy lifestyle) इसके  प्रमुख कारणों में से एक है. फैटी लिवर रोग से मधुमेह (madhumeh), हृदय रोग (heart disease) और यहां तक कि लिवर को नुकसान भी हो सकता है. इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आपको हेल्दी लाइफस्टाइल और बैलेंस्ड डाइट (balanced diet) फॉलो करना होगा. आइए उन पर एक नजर डालते हैं. इन 6 स्मार्ट तरीकों से चेहरे की सूजन को कर सकती हैं आसानी से कम

यह भी पढ़ें

फैटी लिवर से कैसे पाएं छुटकारा – How to get rid of fatty liver

1- यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है. सुबह गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से लिवर में फैट जमा होने की संभावना कम हो जाती है. यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करता है.

2-हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में, सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी को ठीक करने और लिवर की स्थिति में सुधार करने में मदद कर सकती है.

3-अदरक में भी सूजनरोधी गुण होते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक लिवर हेल्थ को बेहतर करने में मदद कर सकता है. साथ ही लिवर में जमे फैट को भी गलाने का काम कर सकता है.

4-अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन टी में कैटेचिन नामक बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. रोजाना ग्रीन टी पीने से सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव कम होकर लिवर के स्वास्थ्य में सुधार होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

x