Bhagalpur Silk Doormats: भागलपुर के इस आइटम की अमेरिका तक है डिमांड, सिल्क से होता है तैयार


भागलपुर: आपने भी घरों में पायदान रखा होगा. ये पायदान सूती या पॉलिस्टर रखे होंगे. लेकिन अब सिल्क का पायदान भी आप रख पाएंगे. अब भागलपुर में सिल्क का पायदान जिले में ही तैयार हो रहा है और इसकी डिमांड जिले या राज्य स्तर पर नहीं बल्कि विदेश स्तर तक हो रही है. लोग इस पायदान को काफी पसंद भी कर रहे हैं. यह सिल्क का पायदान सिल्क की कतरन से तैयार किया जाता है जो देखने में खूबसूरत के साथ-साथ काफी टिकाऊ भी होता है.

जानें कैसे होता है तैयार
भागलपुर सिल्क का गढ़ माना जाता है और यहां पर सिल्क के कई तरह के कपड़े तैयार होते हैं. जब इस कपड़े की कटिंग होती है तो उसका कतरन बच जाता है. जब इस कतरन का कोई उपयोग नहीं था तभी लतीफ सिल्क के संस्थापक अहमद नदीम ने सोचा क्यों ना इस कतरन के भी सामग्री तैयार की जाए.

उन्होंने सिल्क के बचे हुए कतरन से पायदान तैयार किया. जब सैंपल के रूप में इसे बाहर भेजा गया तो लोगों का इस पायदान के प्रति काफी अच्छा रुझान रहा और लोग इसको ऑर्डर भी करने लगे. कतरन के साथ-साथ वेस्ट पड़े सिल्क के धागे से भी पायदान को तैयार किया जाता है और यह पायदान अमेरिका तक जाता है. वहीं राज्य के अलग-अलग जिलों में भी इसकी खूब डिमांड है.

पायदान तैयार करने के प्रक्रिया के बारे में अहमद नदीम से बात की गई तो उन्होंने बताया कि दरअसल बचे हुए कतरन को लोग इकट्ठा करते हैं और उसका धागानुमा बनवाया जाता है. जब वह धागे के आकार का हो जाता है तब उसकी बुनावट की जाती है और उससे पायदान तैयार किया जाता है.

सबसे खास बात यह है कि यह पायदान टिकाऊ होने के साथ-साथ काफी सॉफ्ट होता है. इसलिए लोग इस पायदान को अत्यधिक पसंद भी करते हैं. उन्होंने बताया कि इस पायदान की कीमत ₹500 से 2000 तक भी जाती है. ऐसे में बचे हुए वेस्टेज के भी पैसे मिल जाते हैं.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Local18



Source link

x