Bhojpur Bihar Krishna burger prepared with asafoetida special taste is such that even big brands fail – News18 हिंदी


रिपोर्ट – गौरव सिंह

भोजपुर. बर्गर की बात आते ही आपकी जुबान पर डोमिनोज और बर्गर किंग जैसे बड़े नाम आते होंगे. लेकिन बिहार के आरा के बाजार समिति में मिलने वाला कृष्णा बर्गर का स्वाद स्पेशल है. अगर आप एक बार यह बर्गर खा लें, तो शायद ही आप किसी हाईफाई जगहों पर बर्गर खाने जाएंगे. कृष्णा बर्गर के लजीज और जायकेदार बर्गर की दीवानगी ऐसी है कि यहां हर दिन 200 से 250 बर्गर बिक जाते हैं. शाम होते ही इस दुकान में लोगों की भीड़ लगने लगती है, मानो कोई मेला लगा हो. यहां पर 15 आइटम डालकर बर्गर तैयार किया जाता है.

मूल रूप से रोहतास के कोहाथ गांव के रहने वाले कपिल कुमार बर्गर का यह स्टॉल चला रहे हैं. लगभग 10 साल से बाजार समिति के सामने ठेला लगाकर बर्गर बेचते हैं. कपिल कुमार और उनका परिवार पहले से ही खाने-पीने के व्यवसाय से जुड़ा हुआ है. कपिल ने कहा कि शहर की प्रमुख जगह होने के कारण यहां हर दिन बड़ी संख्या में लोग आते हैं. इस कारण उनके स्टॉल पर बर्गर की काफी बिक्री हो जाती है. कपिल ने बताया कि वे रोजाना 200-250 पीस बर्गर बेच लेते हैं. बर्गर की कई वेरायटी उनके स्टॉल पर मिलती है, जिनमें नॉर्मल बर्गर, पनीर बर्गर, चीज बर्गर, ड्राई फ्रूट बर्गर, पिनट बर्गर आदि है. इनकी कीमत 30 रुपए से शुरू होती है और 80 रुपए तक का बर्गर वे लोगों को खिलाते हैं. कपिल की दुकान महज 3 से 4 घंटा के लिए खुलती है. इतने में ही 300 बर्गर की बिक्री हो जाती है.

कैसे तैयार करते हैं बर्गर
कपिल कुमार बताते हैं कि उनकी दुकान का बर्गर लोगों को बहुत पसंद है. इसकी खास वजह है कि पूरे मन और खास मसाले से यह तैयार किया जाता है. सबसे पहले बर्गर के अंदर डालने वाला मसाला तैयार करते हैं. इसमें गाजर, बीटरूट, आलू, पनीर, हरा धनिया, हींग डालते हैं. उसके बाद बन काट कर उसमें जरूरत के हिसाब से मसाला डाल उसके ऊपर खीरा, प्याज, टमाटर रख देते हैं. उसके ऊपर से चाट मसाला, मियूनिज, पनीर, पिजा टोपिन डाल कर फ्राई कर दिया जाता है. इस तरह से तैयार होकर कृष्णा बर्गर लोगों के हाथ तक पहुंचता है.

Tags: Bihar News, Food, Local18



Source link

x