Bhopal News: गरबा को लेकर भोपाल की इस समिति ने जारी की गाइडलाइन, नहीं माने तो पड़ेगा भारी, लगाया पोस्टर


भोपाल. नवरात्रि महोत्सव के मद्देनजर होने गरबा को लेकर प्रदेश में माहौल गरमाया हुआ. कई शहरों के बाद अब राजधानी भोपाल में भी गरबा में सख्ती बरतनी शुरू हो गई है. अब यहां गरबा करने वालों के लिए आईडी जरूरी होगा. उनके आधार कार्ड का वैरिफिकशन होगा. उनके मस्तक पर तिलक लगाया जाएगा, हाथों में कलावा बांधे जाएंगे. उसके बाद ही उन्हें गरबा पंडालों में एंट्री मिलेगी. भोजपाल गरबा महोत्सव समिति के अध्यक्ष सुनील यादव ने कहा कि नवरात्री पर्व हिन्दू आस्था का मामला है. समाज में गरबा के जरिये लव जिहाद जैसी घटनाओं की कोशिश होती है. हमारी बहनें इस तरह की हरकतों का शिकार हो जाती हैं.

भोजपाल गरबा महोत्सव समिति के अध्यक्ष सुनील यादव ने कहा कि इसलिए हमने इस बार नियम बदला है. हमने नियम को बाकायदा पोस्टर में लिख दिया है. पोस्टर पर लिखा है कि गराब पंडाल में प्रवेश केवल हिंदू सनातन परिवार के लिए ही है. हम लोगों का तिलक लगाकर स्वागत करेंगे, उन्हें कलावा बांधेंगे, उनके आधार कार्ड का प्रवेश पत्र से वैरिफिकेशन करेंगे. हम फूहड़ गाने नहीं बजाएंगे. पंडाल में किसी भी तरह अश्लीलता नहीं होने देंगे. पंडाल में नजर रखने के लिए चारों तरफ सीसीटीवी लगाए जाएंगे. एक-एक लाइन पर हमारे वॉलंटियर खड़े होंगे.

यहां पहले ही जारी हो चुका आदेश
इसी तरह खंडवा जिले में भी आयोजकों ने गाइडलाइन जारी की है. इसके मुताबिक अब अगर लड़कियां बैकलेस पहनकर जाएंगीं, तो गरबा नहीं कर सकेंगी. उन्हें भारतीय वेशभूषा में ही एंट्री मिलेगी. गरबा पंडालों में जाने वालों को आईडी और आधार कार्ड दिखाने पर ही प्रवेश मिलेगा. किसी भी गैर हिंदू को गरबा पंडाल की किसी व्यवस्था का कोई काम नहीं दिया जाएगा. लोगों पंडाल में प्रवेश तिलक लगाकर ही दिया जाएगा. विश्व हिंदू परिषद के विभाग सहमंत्री अनिमेष जोशी ने कहा कि नवरात्रि महोत्सव शुरू होने जा रहा है. इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. इसके लिए गाइड लाइन तय की गई है. गरबा महोत्सव आयोजकों, हिंदू संगठनों ने तय किया है कि सिंगल पुरुष गरबा परिसर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. उन्हें परिवार के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा.

FIRST PUBLISHED : October 3, 2024, 19:34 IST



Source link

x