Bhopal Weather: भोपाल में मौसम के बदले तेवर, दशहरे का मजा बिगड़ने के आसार, जानें अपडेट


भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में मौसम ने करवट बदली है. दिन भर बादल छाए रहने के साथ ठंड हवा का दौर जारी रहा, जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. वहीं, दशहरा पर राजधानी में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, लो प्रेशर एरिया और साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर शुक्रवार को भी देखने को मिला. मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक मौसम के इसी प्रकार बने रहने के संकेत दिए हैं. राजधानी में दिन के अधिकतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

हालांकि, भोपाल में दिनभर आसमान में बादल छाए रहने से लोगों को धूप और उमस से कुछ हद तक राहत मिली है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, शुक्रवार को पश्चिम मध्य प्रदेश के इंदौर में सबसे ज्यादा 47.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में सबसे अधिक 21 मिमी बारिश दर्ज हुई. प्रदेश में दिन का अधिकतम तापमान खजुराहो और ग्वालियर जिले में दर्ज किया गया. अन्य जिलों में दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिली है.

खजुराहो-ग्वालियर का तापमान सबसे अधिक
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, खजुराहो और ग्वालियर का तापमान शुक्रवार को 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. साथ ही दमोह का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. वहीं, राजधानी भोपाल का अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान पचमढ़ी में 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

इन जिलों में बारिश के आसार
मौसम विभाग ने देवास, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, नर्मदापुरम, हरदा, छिंदवाड़ा, धार, इंदौर, सीहोर, बैतूल, पांढुर्ना, बालाघाट, नरसिंहपुर, जबलपुर, सागर, कटनी, श्योपुर कलां, शिवपुरी, टीकमगढ़, छतरपुर और सिवनी जिले में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है.

जल्द बदलेगा शहर का मौसम 
अभिजीत चक्रवर्ती ने बताया कि अभी प्रदेश के कुछ हिस्सों से मानसून की विदाई होना बाकी है. जब यह पूरी तरह विदा हो जाएगा, तब वातावरण से नमी कम होगी. इसके बाद धीरे-धीरे रात के तापमान में गिरावट होगी. उसके बाद ही शाम ढलने के बाद सुबह तक ठंडक होना शुरू होगी.

Tags: Bhopal news, Bhopal weather, Local18, MP weather forecast



Source link

x