Bihar Flood: बिहार में आखिर कैसे होता है बांध का निर्माण? तीन बार बना फिर भी टूटा, गांव-बाजार हर जगह पानी


अररिया. बिहार में बाढ़ की समस्या कोई नई नहीं है. फिर में बिहार में बाढ़ की समस्या से निदान के लिए कोई करगार उपाय नहीं किए जाते हैं. तभी तो यहां हर साल बांध टूट जाते हैं. अब ऐसे में सवाल यह है कि आखिर बिहार में बांध का निर्माण कैसे होता है कि ये बार-बार टूट जाते हैं. बिहार के अररिया में नूना नदी का जलस्तर तेजी से घटता जा रहा है जिससे सिकटी प्रखंड के ग्रामीणों को थोड़ी राहत जरूर मिल रही है. लेकिन, परमान और बकरा नदी भी अपना रौद्र स्वरूप दिखा रही है. यही वजह है कि अररिया प्रखंड के मदनपुर में बकरा नदी मरिया बांध जो मनरेगा विभाग द्वारा बनाया गया है वह टूट गया और मनरेगा बांध टूटते ही बकरा नदी का पानी तेजी से मदनपुर बाजार में प्रवेश कर गया है.

मिली जानकारी के अनुसार मदनपुर बाजार में सड़क पर तीन फिट पानी बह रहा है और ग्रामीण इलाके में भी सभी के घरों में पानी प्रवेश कर गया है जिसकी वजह से ग्रामीण काफी परेशान हैं. मदनपुर निवासी विजय आनंद ने बताया कि 2017 के भीषण बाढ़ के बाद मनरेगा द्वारा इस मरिया बांध को तीन दफा लाखों रुपये की लागत से बनाया गया. लेकिन, यह बांध इस बाढ़ के वर्ष में भी टिक नहीं पाया और टूट गया. बांध टूटते ही हर वर्ष की भांति मदनपुर बाजार और ग्रामीण इलाकों में बकरा नदी का पानी फैल गया है.

लोगों की परेशानी बढ़ी

लोगों को जिला मुख्यालय जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीणों के मुताबिक मवेशीयों के लिए चारा की समस्या उत्पन्न हो गयी है. वहीं मरीजों को खास तौर पर कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. वहीं डीएम अनिल कुमार ने ग्रामीणों से बातचीत की और हर संभव मदद देने का भरोसा भी जताया. अररिया प्रखंड के अंचल अधिकारी अभिजीत कुमार ने बताया कि प्रशासन द्वारा बाढ़ग्रस्त क्षेत्र का दौरा किया गया है और जरूरत के मुताबिक नाव समेत मूलभुत जरूरतों को मुहैया कराया जा रहा है.

सड़क पर भी बह रहा पानी

अररिया प्रखंड के मदनपुर के अलावे जिला मुख्यालय के आसपास भी परमान नदी के जलस्तर में काफी बढ़ोतरी हुई है. अररिया शहर के नानू बाबा कुटिया के समीप परमान नदी का पानी पहुंच गया है. साथ ही शहरी क्षेत्र के खरैया बस्ती और न्यू सर्किट हाउस रोड बांसबाड़ी जाने वाली सड़क पर भी पानी बह रहा है. अररिया डीएम अनिल कुमार ने जिले वासियों से अपील की है कि प्रतिकूल माहौल में डरने की नहीं बल्कि सजग रहने और सूचनाओं के आदान-प्रदान की जरूत है ताकि जिला प्रशासन हर संभव बाढग्रस्त क्षेत्र के लोगों को हर सम्भव मदद पहुंचा सके.

Tags: Bihar flood, Bihar News



Source link

x