Bihar News: ताड़ के पेड़ से ऊंचा था बालू का टीला, नजारा देख पुलिस भी हैरान, करोड़ों का माल जब्त


सारण. बिहार के छपरा में आज जिला प्रशासन ने बालू के अवैध कारोबार के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया. दरअसल रविवार को जिले के डोरीगंज से सटेडेरा इलाकों में पुलिस ने बालू के अवैध कारोबार पर धावा बोला दिया. यहां बालू के अवैध भंडार को देखकर पुलिस भी दंग रह गई. छपरा के मुफस्सिल थाना के खालपुरा के पास ताड़ के पेड़ इतना ऊंचा बालू टीला देखकर पुलिस हैरान थी. मौके पर पहुंचते ही पुलिस में त्वरित कार्रवाई करते हुए करोड़ों रुपये के बालू को जब्त कर लिया. साथ ही मौके से एक बालू तस्कर भी गिरफ्तार किया गया.

हालांकि पुलिस के सामने ही नाव से बालू तस्करी करने वाले नाविक नाव लेकर के फरार हो गए. इस पूरे अभियान में न्यूज़ 18 की टीम पुलिस के साथ मौजूद रही. इस दौरान पुलिस को जो नजारा दिखा उसे देखकर पुलिस भी दंग रह गयी. मौके पर दूर-दूर तक बालू ही बालू नजर आ रहा था, जबकि सरकार के तरफ से बालू का अवैध खनन पूरी तरह से बंद है.

बता दें, छपरा और आसपास की इलाके में नाव के जरिए बालू की तस्करी काफी तेजी से चल रही है. पुलिस भी खुद को असहाय महसूस कर रही है क्योंकि पुलिस के पास ना तो इस बालू को जप्त करने का कोई संसाधन है नहीं खनन विभाग पुलिस को कोई सहयोग करती है. हालांकि इस बार छापेमारी टीम में मौजूद खनन विभाग ने इस मामले में कार्रवाई की बात जरूर कही है.

पुलिस के अनुसार अगस्त माह में बालू के अवैध कारोबार को लेकर कुल 60 FIR किये गए हैं. 51 माफिया गिरफ्तार हुए हैं और 114 वाहन जब्त किए गए हैं. वहीं कुल 2.26 करोड़ का जुर्माना वसूला गया है लेकिन पुलिस केस करवाई के बावजूद तस्वीर सामने हैं और आप देख सकते हैं कि किस तरह से बालू का अवैध कारोबार खुलेआम चल रहा है.

FIRST PUBLISHED : September 1, 2024, 15:56 IST



Source link

x