Bihar Police Bharti: कितने नंबर पाने वाला बनेगा बिहार पुलिस में कांस्‍टेबल, कितना जाएगा जनरल, OBC का कट ऑफ?


Bihar Police constable bharti: बिहार में पुलिस कांस्‍टेबल की भर्तियां चल रही हैं. पुलिस कांस्‍टेबल के लिए 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त 2024 तक लिखित परीक्षाएं कराई गईं. अब इसके आंसर की के आने का इंतजार है. इसके बाद लिखित परीक्षा का रिजल्‍ट घोषित किया जाएगा. सभी को इस बात की चिंता है कि पुलिस भर्ती परीक्षा का कट ऑफ कितना जाएगा. क्‍योंकि कट ऑफ से ही तय होगा कि अब आगे क्‍या होगा.

कितना है पासिंग मॉर्क्‍स?
बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 100 अंकों की कराई गई है. इस परीक्षा को पास करने के लिए कम से कम 30% अंक लाना अनिवार्य है. लिखित परीक्षा में दो घंटे का समय दिया गया था. बिहार पुलिस कांस्‍टेबल की भर्ती परीक्षा में कुल 100 सवाल पूछे गए थे, जो 100 अंकों के थे. किसी भी गलत उत्‍तर के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

पुरुष वर्ग का कट ऑफ कितना?
बिहार पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा का कट ऑफ कितना जाएगा. इसको लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन कई मीडिया रिपोर्टस में पुरानी परीक्षाओं के आधार पर कुछ संभावित कट ऑफ बताए गए हैं. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है बिहार पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा का कट ऑफ जनरल वर्ग के पुरुष अभ्‍यर्थियों के लिए 72-75 तक जा सकता है, वहीं ओबीसी वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए यह 69-70 हो सकता है. ईडब्‍ल्‍यूएस का कट ऑफ 70-73 तक जाने की संभावना है. एसटी वर्ग का कट ऑफ 52-55 जा सकता है एससी वर्ग का कट ऑफ 58-60 तक जाने का अनुमान है.

157000 रुपये महीने की नौकरी, सिर्फ इंटरव्‍यू के आधार पर सेलेक्‍शन, नहीं होगी लिखित परीक्षा

महिलाओं का कट ऑफ कितना जाएगा
अनुमान लगाया जा रहा है कि जनरल वर्ग की महिला उम्‍मीदवारों का कट ऑफ 45 से 50 तक जा सकता है, वहीं ओबीसी का कट ऑफ 37-42 हो सकता है. ईडब्‍ल्‍यूएस के अभ्‍यर्थियों का कट ऑफ 41-45 हो सकता है. एसटी वर्ग की महिला उम्‍मीदवारों का कट ऑफ 29-33 तक जा सकता है इसी तरह एससी वर्ग की महिला अभ्‍यर्थियों का कट ऑफ 31-36 तक जा सकता है.

Sarkari Jobs: 51 हजार से ज्यादा सरकारी नौकरियां, आपके लिए कौन सी है फिट, यहां कर लें चेक

Tags: Bihar police, Government jobs, Govt Jobs, Jobs 18, Jobs news, Sarkari Naukri



Source link

x