Bihar Weather: बिहार का मौसम तो गजब हो गया है भाई! मॉनसून की तेज बारिश ने बढ़ायी परेशानी, इन जिलों में अलर्ट


पटना. बिहार में जुलाई का महीना शुरू होते ही मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है. बिहार के पांच जिलों में आज भी भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है. मौसम विभाग के अनुसार अररिया, मधुबनी सुपौल कटिहार और किशनगंज में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं. दक्षिण पूर्व बिहार को छोड़ पटना गया समेत अन्य जिलों में अगले दो-तीन दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. बिहार के कई जिलों में दो-तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के बाद लोगों की परेशानी बढ़ गयी है.

बिहार की कई नदियां खतरे के निशान के ऊपर हो गई है. यही नहीं बारिश के साथ साथ वज्रपात से पिछले 24 घंटे में कई लोगों की मौत हो गयी. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में मानसून को भरपूर मदद मिल रहा है. पूरे राज्य में रुक रुककर बारिश हो रही है. रविवार को भी राज्य में मुसलाधार होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, अररिया, कटिहार, पूर्णिया और मधेपुरा तेज बारिश और भोजपुर, बक्सर, भभुआ, अरवल, रोहतास और औरंगाबाद को राज्य में अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक भारी बारिश को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है. इसको लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 7 जून तक पूरे राज्य में झमाझम बारिश होगी. पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, और कोसी सीमांचल के कुछ हिस्से में अति बारिश की संभावना है. 8 से 9 जून को पश्चिम चंपारण, कैमूर और रोहतास में बारिश हो सकती है. 9 से 10 जून के बीच सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर में भारी बारिश की संभावना है. अन्य जिलों में हल्के मध्म दर्जे की बारिश होगी.

बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण नदियों के जलस्तर में भी वृद्धि हो रही है. पश्चिमी चंपारण में गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि के बाद पश्चिम चंपारण के निचले इलाकों में पानी प्रवेश कर तबाही मचाने लगा है. आलम यह है कि अब बिहार के कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बनते दिख रहे हैं. आने वाले दिनों में अन्य शहरों में भी बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है. वहीं बगहा दो प्रखंड के लक्ष्मीपुर रमपुरवा पंचायत के चकदहवा, झंडू टोला, बिन टोली, कानी टोला के साथ ही पिपरासी प्रखंड के सेमरा लबेदहा, बलुआ ठोरी और मंझरिया के गांवों में गंडक नदी का पानी घुसने लगा है. कई परिवार गांव छोड़कर सुरक्षित स्थानों तक पहुंच गया है. वहीं कई परिवार पानी से खुद को बचाते हुए जद्दोजहद कर रहा है.

Tags: Bihar News, Bihar weather, PATNA NEWS, Weather Update



Source link

x