Bihar Weather: भागलपुर, जमुई, बेगूसराय समेत बिहार के इन 19 जिलों में आज बारिश होगी, बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर का असर


हाइलाइट्स

मौसम विभाग ने बिहार के 19 जिलों में बारिश की चेतावनी दी. 10 सितंबर तक बिहार के विभिन्न जिलों में बारिश की संभावना. नेपाल में बारिश के बाद बिहार की कई नदियों के जलस्तर बढ़े.

पटना. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर क्षेत्र की स्थिति बनी हुई है इस कारण मानसून का कुछ सिस्टम मजबूत हुआ है. यही वजह है कि बिहार के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने बताया है कि बिहार में अगले तीन दिन मानसून मजबूत स्थिति में रहेगा और इस वजह से 10 सितंबर तक पूरे बिहार में कहीं भारी तो कहीं मध्यम और हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. इस बीच मौसम विभाग ने आज पटना समेत 19 जिलों में बारिश की संभावना जताई है और इस दौरान आकाशीय बिजली को लेकर भी अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार, पटना के मुंगेर, जमुई, लखीसराय, बेगूसराय, नवादा, शेखपुरा, गया, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, अरवल, औरंगाबाद, नालंदा, जहानाबाद, पटना, खगड़िया, भागलपुर, बांका और जमुई में बारिश की संभावना है. बता दें कि पिछले दो दिनों में बिहार की राजधानी पटना समेत प्रदेश के कई इलाकों में मध्यम बारिश हुई, जिससे लोगों का उमस भरी गर्मी से राहत मिली. पिछले 24 घंटे के दौरान पूरे बिहार में 9.8 मिमी बारिश हुई.

पूरे बिहार की बात करें तो अब तक 26% कम बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, मानसून सीजन में 6 सितंबर तक 820.9 मिमी. बारिश होनी चाहिए थी, सिर्फ 613.9 मिमी. ही हुई है. वहीं, नेपाल में दो दिन से लगातार हो रही बारिश के बाद बिहार की कई नदियों में उफान है. दूसरी ओर लगातार बारिश से बिहार में अधिकतर जिलों में गर्मी से राहत है. राजधानी पटना में शनिवार सुबह तापमान 28 से 30 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है.

बिहार के प्रमुख शहरों के तापमान पर नजर डालें तो सीतामढ़ी में 38.4 डिग्री, गया में 37 डिग्री, बेगूसराय में 36.2 डिग्री, खगड़िया में 35.9 डिग्री, जमुई में 35 डिग्री, दरभंगा और सुपौल में 34.8 डिग्री, भागलपुर में 34.5 डिग्री, वाल्मीकि नगर बगहा में 34.4 डिग्री, कटिहार और समस्तीपुर में 34 डिग्री, पटना में 33.9 डिग्री बक्सर में 33.2 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 32.5 डिग्री, सहरसा में 32.1 डिग्री और रोहतास में 31.8 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया.

Tags: Bay of bengal, Bihar News, Bihar weather



Source link

x