Bihar Weather Report: दिवाली पर बारिश का खतरा, 2 नवंबर तक मंडराते रहेंगे बादल, जानें आज का मौसम


पटना.  दीपावली नजदीक है, ऐसे में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है. वातावरण में हल्की ठंडक दस्तक दे चुकी है. ग्रामीण इलाकों में कुहासा और शहरी इलाकों में धुंध देखने को मिल रही है. इसके अलावा, आसमान में बादलों का डेरा भी लगा हुआ है, जिससे दीपावली के मौके पर भी बारिश का माहौल बना रहेगा. आसमान में मंडराते बादल किसानों की चिंता बढ़ा रहे हैं.

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार आने वाले दिनों में दक्षिण बिहार के सभी जिलों में घने बादल, जबकि उत्तरी बिहार में हल्के बादल दिखाई देने वाले हैं. इस वजह से पूरे बिहार में हल्की बारिश होने की संभावना बनी रहेगी.

छठ तक रहेगा यही माहौल
फिलहाल के जारी पूर्वानुमान के अनुसार 2 नवंबर तक पूरे बिहार में बारिश होने की संभावना है. इस वजह से तापमान में भी कमी आएगी और ठंडक में बढ़ोतरी होगी. वैज्ञानिक एसके पटेल बताते हैं कि अगले कुछ दिनों तक उत्तर बिहार में बूंदाबांदी, जबकि पटना सहित दक्षिण बिहार के सभी जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है.

आज यानी सोमवार को बिहार के सभी जिलों में बारिश होने की संभावना है. सुबह में कुहासा देखने को मिला, जबकि दिनभर बादल छाए रहने की संभावना है. दिन में बूंदाबांदी भी हो सकती है. ठंडी हवा 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती रहेगी. आज बिहार का अधिकतम तापमान 30°C से 32°C के बीच जबकि न्यूनतम तापमान 24°C से 26°C के बीच रहने की संभावना है.

किसान भाइयों की बढ़ी चिंता
चक्रवाती तूफान के बाद आसमान में घने बादल देख किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है. इन दिनों किसानों को ज्यादा बारिश की जरूरत नहीं है. अगर भारी बारिश होती है तो धान की फसलों को भारी नुकसान हो सकता है. 27 अक्टूबर को बिहार का अधिकतम तापमान 34.6°C दरभंगा में जबकि न्यूनतम तापमान 19.5°C किशनगंज में रिकॉर्ड किया गया.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Diwali, Local18, PATNA NEWS



Source link

x