Bihar Weather Report: Monsoon arrived but without rain, orange alert of thunderstorm continues in these districts today. Be careful.


पटना. पिछले 10 दिनों के दौरान बिहार के अधिकांश जिलों में मॉनसून एक्टिव हो गया है. लेकिन इस महीने सामान्य से बहुत कम वर्षा हुई है. यह आंकड़ें बिहार के किसानों की चिंता बढ़ाती है. खेती किसानी के लिए मॉनसून की बारिश का होना बेहद जरूरी है. सभी जिलों में जितनी बारिश होनी चाहिए उतनी नहीं हो पाई है.

पटना स्थित आईएमडी के वैज्ञानिक कमल सिंह गुप्ता ने बताया कि भले ही इस महीने वर्षा कम हुई हो लेकिन आने वाले जुलाई में बारिश की गतिविधियां ज्यादा देखने को मिल सकती है. फिलहाल आज एक दो जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

आज अपने जिले का हाल जान लिजिए
जून महीने की शुरुआत बेहद गर्मी और भीषण हीट वेव के बीच हुई थी. लेकिन जून की समाप्ति तक मौसम बेहद सुहावना हो गया है. मॉनसून की सक्रियता के कारण बारिश जैसी स्थिति बनी हुई है और इस वजह से गर्मी से लोगों को राहत मिल रही है. आज यानी 30 जून को पश्चिम चंपारण में भारी बारिश की प्रबल संभावना जताई गई है.

वहीं पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, अरवल, भभुआ, रोहतास और औरंगाबाद के अनेक स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा होने का पूर्वानुमान है. शेष सभी जिलों के एक या दो जगहों पर हल्की वर्षा का पूर्वानुमान है.

इस दौरान तेज आंधी, मेघगर्जन और बिजली गिरने का खतरा भी बना हुआ है. इसको देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने भोजपुर, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और अरवल में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में ठनका गिरने की संभावना ज्यादा है. झोंके के साथ हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है. इसके अलावा अधिकांश जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया. लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

इन जिलों में बारिश की भारी कमी
यूं तो मॉनसून आने के बाद पूरे बिहार में सामान्य से कम बारिश हुई है लेकिन 29 जून तक सबसे कम बारिश नालंदा में दर्ज की गई है. यहां 109.4मिमी बारिश होनी चाहिए थी लेकिन मात्र 2.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. यानि कि सामान्य से 98 फीसदी काम बारिश हुई.

इसी प्रकार बेगूसराय में 95 फीसदी कम बारिश हुई, समस्तीपुर में 94 फीसदी, नवादा और पटना में 91 फीसदी कम बारिश हुई है. इस महीने सबसे अधिक बारिश की बात करें तो अररिया में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई लेकिन सामान्य से यहां भी 15 फीसदी कम ही बारिश हुई है.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Local18, PATNA NEWS, Rain alert



Source link

x