Bihar Weather Report: Monsoon is approaching for North Bihar, danger of flood increases in many districts! Even today there will be very heavy rain in these districts.


पटना. बिहार के उत्तरी भाग में बारिश का कहर जारी है. लगातार कई जिलों में अति भारी बारिश हो रही है. नतीजन नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है और बाढ़ का खतरा बना हुआ है. राजधानी पटना में भी गंगा नदी के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी जारी है. फिलहाल पानी घाट के सीढ़ियों को छू रहा है. बढ़ोतरी जारी रही तो यह घाट के उपर भी चढ़ सकता है.

उधर पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से उत्तर बिहार के सभी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वैज्ञानिक कुमार गौरव के अनुसार अगले दो से तीन दिनों तक उत्तर बिहार के कई जिलों में अति भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही ठनका गिरने का भी खतरा बढ़ा हुआ है.

आज इन जिलों में होगी खूब बारिश
आज यानी 10 जुलाई को सुबह से बिहार के कई जिलों में बारिश का माहौल बना हुआ है. आज किशनगंज, मधुबनी, सीतामढ़ी और सुपौल जिले के एक या दो स्थानों में अति आरी वर्षा होने की संभावना है. पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, अररिया, शिवहर, सारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली और बक्सर में भारी बारिश होने की संभावना है.

इसके साथ ही पूरे बिहार में मेघगर्जन, बिजली चमकने और ठनका गिरने का खतरा बढ़ा हुआ है. उत्तर बिहार के सभी जिलों में ऑरेंज अलर्ट वहीं दक्षिण बिहार के सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी है.

उफान पर नदियां
बिहार के कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. इसके साथ ही नेपाल में भी भारी बारिश का दौर जारी है. इससे कोसी, बागमती, गंडक, कमला समेत कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे कई जिलों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. बेतिया के योगापटट्टी प्रखंड में तो गंडक में आई बाढ़ से 6 से ज्यादा गांव के लोग बाढ़ में घिरे हैं.

इधर, पटना में गंगा के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है. गांधी घाट पर दर्ज आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार की सुबह 3 सेंटीमीटर का इजाफा हुआ है. पिछले 6 घंटे में 2 से 3 सेमी. की रफ्तार से वृद्धि दर्ज की जा रही है.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Heavy rain alert, Local18, PATNA NEWS



Source link

x