Bihar Weather Report: Rain continues with thunderstorms, there will be heavy rain in these districts today also. Orange alert issued.


पटना. इन दिनों बिहार का मौसम बारिश के अनुकूल है. पिछले दो दिनों से राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. आज भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने की संभावना है. आज यानी 16 सितंबर को दक्षिण बिहार के तीन जिलों में अत्यंत भारी बारिश वहीं दो जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही दक्षिण बिहार के सभी 19 जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है.

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार आज दक्षिण बिहार में मॉनसून बेहद सक्रिय रहेगा. गरज चमक के साथ बारिश होगी साथ ही ठनका भी गिरने की प्रबल संभावना है. इस खतरे को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

आज इन जिलों में होगी भारी बारिश
आज यानी 16 सितंबर को बिहार के भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद में अत्यंत भारी बारिश जबकि गया और नवादा में भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है. इसके अलावा बक्सर, भोजपुर, पटना, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय और बेगूसराय में तेज बारिश होने की संभावना है. वहीं, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, बांका और जमुई के अनेक जगहों पर मध्यम से तेज बारिश हो सकती है.

उत्तर बिहार के सभी 19 जिलों के एक या दो जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. आज दक्षिण बिहार में ही बारिश और बिजली गरजने की अधिक संभावना है. ऐसे में लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गई है.

वर्षा की क्या है स्थिति
पिछले दो दिनों से मॉनसून के एक्टिव होने के बावजूद भी 15 सितंबर तक बिहार में सामान्य से 26 फीसदी वर्षा की कमी बनी हुई है. शेखपुरा और औरंगाबाद को छोड़ सभी 36 जिलों में वर्षा की कमी बनी हुई है. सबसे अधिक वर्षा की कमी सारण में 54 फीसदी, मधुबनी में 51 फीसदी, वैशाली में 50 फीसदी बनी हुई है. अब इन जिलों में भरपाई होना नामुमकिन लग रहा है.

जरूर बरतें सावधानी
बारिश होने की वजह से जान माल की हानि होने के साथ-साथ निचले स्तरों विशेषकर गंडक, बागमती/अधवारा, पुनपुन, सोन सहित कई नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. इसके साथ ही राज्य के निचले क्षेत्रों में जलजमाव, यातायात बाधित, बिजली सेवा बाधित होने की भी संभावना बनी रहेगी. नागरिकों को उचित सावधानी एवं सुरक्षा उपाय बरतने की सलाह दी गई है.

बिजली चमकने या बदल गरजने की आवाज सुनाई देने पर किसानों तथा नागरिकों को पक्के घर में शरण लेने की सलाह दी जाती है. पेड़ों के नीचे और विशेष रूप से अलग-थलग पेड़ों के नीचे आश्रय न लें, क्योंकि ये बिजली के सुचालक होते हैं. वर्षा के समय नदियों में नहाने,तैरने या नाव का संचालन न करें.

Tags: Bihar News, Bihar weather, Heavy rain alert, Local18, PATNA NEWS



Source link

x