Bihar Weather Update: बिहार के इन जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान



3308903 HYP 0 FEATUREIMG 20230806 WA0001 Bihar Weather Update: बिहार के इन जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

उधव कृष्ण/पटना. बिहार में 06 से 09 अगस्त तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही, मेघ गर्जन व वज्रपात का अलर्ट भी है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मॉनसून के प्रभाव से प्रदेश के उत्तरी भागों में आज से 09 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. इसको लेकर चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान मेघ गर्जन, तेज हवा व वज्रपात की आशंका जताई गई है. वहीं, बीते 24 घंटों में भी उत्तरी भागों के अधिकांश जगहों पर वर्षा दर्ज की गई है.

बता दें कि, पूरे प्रदेश में अभी तक 295.5 mm ही बारिश हुई है, जबकि अब तक 545.5 mm बारिश हो जानी चाहिए थी. ऐसे में बिहार में इस बार 250 mm और 46 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है.

मॉनसून का प्रभाव आज यानी रविवार से विशेष रूप से उत्तरी भागों में देखने को मिल रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मानसून द्रोणी रेखा भटिंडा, हरदोई, उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश के आस-पास स्थित निम्न दबाव का क्षेत्र मिजोरम से होकर बांग्लादेश तक प्रभावी है. इसके प्रभाव से प्रदेश के उत्तरी भागों में 06 अगस्त से 09 अगस्त तक भारी से बहुत भारी वर्षा का अलर्ट है.

पटना समेत इन जिलों में हेवी रेनफॉल का अलर्ट

वहीं, अगले 24 घंटों की बात करें तो आईएमडी, पटना के द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार पटना समेत नालंदा, बांका, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, सारण, मुंगेर और गया जिले में भारी बारिश होगी. जबकि, शेखपुरा, नवादा एवं जमुई जिले में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. शनिवार को पटना व आस-पास के इलाकों में बादल छाए रहने के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिली. वहीं, बीते 24 घंटों के दौरान पूर्णिया जिले में भारी वर्षा व अन्य भागों में हल्की वर्षा दर्ज की गई.

7 अगस्त को यहां बारिश का अलर्ट

सोमवार सात अगस्त को सूबे के लगभग सभी जिलों में मेघ गर्जन व वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ पूर्णिया, कटिहार, बांका, पटना, अररिया, वैशाली और मुजफ्फरपुर में बहुत भारी बारिश व सहरसा, मधेपुरा, खगड़िया, सुपौल, मधुबनी व समस्तीपुर में भारी वर्षा की चेतावनी भी जारी की गई है.

Tags: Bihar News in hindi, Bihar weather, Heavy rain alert, IMD forecast, Local18, PATNA NEWS, Weather Update



Source link

x