Bijamandal Masjid Dispute: मुस्लिम संगठनों ने कलेक्टर से की मांग, बीजामंडल के साथ कायम रखा जाए ‘मस्जिद’ शब्द


विदिशा. मध्य प्रदेश के विदिशा की बीजामंडल मस्जिद को लेकर बड़ी खबर है. मुस्लिम वेलफेयर कमेटी ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर मांग की है कि बीजामंडल के साथ लगे मस्जिद शब्द को कायम रखा जाए. उन्होंने इस ज्ञापन में मांग की है कि इस मामले में 1965 के सरकार आदेश को कायम रखा जाए, जिसमें बीजामंडल को मस्जिद बताया गया है. गौरतलब है, यह मामला विवादों में हैं. क्योंकि, हिंदू संगठन इस जगह को विजय सूर्य मंदिर बताता है. हिंदू संगठनों का कहना है कि आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) ने किसी गफलत के चलते इसे मस्जिद माना है. हिंदू संगठनों की सरकार से यह भी मांग है कि बीजामंडल परिसर में हिंदुओं को पूजा करने की अनुमति दी जाए.

भोपाल से प्रकाशित अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, बीजामंडल साइट टूरिज्म स्पॉट सांची से महज 10 किमी दूर स्थित है. पिछले कुछ दिनों से यह जगह हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच विवाद की वजह रही है. इस जगह की एक तस्वीर कुछ महीनों पहले वायरल हुई थी. क्योंकि, इसकी बनावट नए संसद भवन जैसी लगती है. हिंदू संगठनों ने एएसआई के दस्तावजों में इस मस्जिद बताए जाने पर आपत्ति जताई है. उनका कहना है कि मुस्लिम समुदाए ने कभी भी इस बात से इनकार नहीं किया कि यहां मंदिर की स्थापना थी और उन्हें इस परिसर में पूजा पर भी आपत्ति नहीं है.

नागपंचमी पर हुई थी ये मांग
गौरतलब है कि 9 अगस्त यानी नागपंचमी से एक दिन पहले हिंदू संगठनों ने जिला प्रशासन से मांग की थी कि नागपंचमी पर सूर्य विजय मंदिर का ताला खोला जाए. हिदुओं को यहां पूजा की अनुमति दी जाए. इसके लिए लिए हिंदू संगठनों और नागरिकों ने विदिशा के तत्कालीन कलेक्टर बुद्धेश कुमार वैद्य के साथ-साथ प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी दिया था. लेकिन, कलेक्टर ने इसका ताला खोलकर अंदर पूजा करने की अनुमति नहीं दी. इसके बाद उनका ट्रांसफर हो गया था.

FIRST PUBLISHED : August 27, 2024, 12:50 IST



Source link

x