Brain Ko Sharp Karne Ke Liye Strategies How To Sharpen Your Brain Naturally How To Increase Memory Brain Sharpening Activities



f9uqh89o healthy eating Brain Ko Sharp Karne Ke Liye Strategies How To Sharpen Your Brain Naturally How To Increase Memory Brain Sharpening Activities

रेगुलर एक्सरसाइज ब्रेन में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है. नई ब्रेन सेल्स ग्रोथ को बढ़ावा देता है और कॉग्नेटिव डिक्लाइन के रिस्क को कम करता है.

2. हेल्दी डाइट बनाए रखें

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर डाइट खाने से ब्रेन हेल्थ के लिए एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर पड़ गई हैं झाइयां, तो बस 15 दिन करें ये 5 काम, काले दाग धब्बे नेचुरल तरीके से जल्दी हो जाएंगे गायब

3. अच्छी नींद लें

अच्छी नींद मेमोरी बढ़ाने, कॉग्नेटिव फंक्शन और ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी है. कम से कम 8 घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें.

4. स्ट्रेस मैनेज करें

स्ट्रेस ब्रेन हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, इसलिए स्ट्रेस से निपटने के लिए ध्यान, योग या डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज जैसे हेल्दी तरीके खोजना जरूरी है.

5. सामाजिक रूप से जुड़े रहें

सोशल एक्टिविटीज में शामिल होने और सकारात्मक रिश्ते बनाए रखने से कॉग्नेटिव डिक्लाइन को रोकने और ब्रेन हेल्थ को सुधारने में मदद मिल सकती है.

6. ब्रेन को स्टिमुलेट करें

पहेलियां, पढ़ना, कोई नई स्किल सीखना या संगीत वाद्ययंत्र बजाना जैसी एक्टिविटीज के साथ अपने ब्रेन को चुनौती देने से कॉग्नेटिव फंक्शन में सुधार और ब्रेन हेल्थ को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: अक्सर शाम तक होने लगती है थकान, तो ये 7 काम करने से बिल्कुल नहीं थकेंगे आप, रहेंगे हर समय ऊर्जावान

7. शराब का सेवन सीमित करें

बहुत ज्यादा शराब का सेवन ब्रेन सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और कॉग्नेटिव डिक्लाइन का खतरा बढ़ा सकता है, इसलिए कम मात्रा में शराब पीना जरूरी है.

8. धूम्रपान से बचें

सिगरेट पीने से ब्रेन में ब्लड फ्लो कम हो सकता है और मनोभ्रंश का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए धूम्रपान छोड़ने से ब्रेन हेल्थ की रक्षा करने में मदद मिल सकती है.

9. ब्रेन को एक्टिव रखें

ऐसी एक्टिविटीज में शामिल होने से जिनमें फोकस, एकाग्रता और प्रोब्लम सॉल्विंग स्किल की जरूरत होती है, ब्रेन को तेज रखने और कॉग्नेटिव फंक्शन में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: आंखों में अक्सर होती है जलन, तो बिना आईड्रोप के इन घरेलू नुस्खों की मदद से करें आंखों को शांत

10. माइंडफुलनेस की प्रैक्टिस

माइंडफुलनेस प्रैक्टिस, जैसे ध्यान और माइंडफुलनेस-बेस्ड स्ट्रेस में कमी, सूजन को कम करके, मूड में सुधार और कॉग्नेटिव फंक्शन को बढ़ाकर ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x