Bridge Construction In Bihar constructed in four districts of Bihar cost will be more than 175 crores


जमुई. बिहार सरकार के पथ निर्माण विभाग ने राज्य के जमुई, लखीसराय, बांका तथा अररिया जिले को एक बड़ी सौगात दी है. इन सभी जिलों में चार पुल का निर्माण कराया जाएगा, जो लंबे समय से लोगों की मांग रही है. ऐसे में इसका फायदा इन जिलों में रहने वाले लोगों को प्रत्यक्ष रूप से हो सकेगा. इन सभी पुलों के निर्माण में करीब 175 करोड़ 28 लाख 91 हजार रुपए का खर्चा आएगा. पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने एक प्रेस नोट जारी कर इसकी जानकारी दी है. जिसमें बताया गया है कि राज्य के जमुई, लखीसराय, बांका एवं अररिया जिले में कुछ चार पुलों का निर्माण कराया जाएगा.

इन जगहों पर हाेगा पुलों का निर्माण

पथ निर्माण विभाग के द्वारा जारी रिलीज में यह बताया गया है कि लखीसराय जिला में स्टेट हाईवे 08 से किउल स्टेशन के बीच किउल नदी पर 14×27.50 मीटर आकार का उच्च स्तरीय आरसीसी पुल का निर्माण कराया जाएगा. इसके साथ ही अप्रोच रोड का निर्माण कराया जाएगा. जमुई जिले के सोनो से चरका पत्थर जाने वाले रास्ते पर क्षतिग्रस्त पुल के स्थान पर 25×24 मीटर आकार के नए उच्च स्तरीय पुल एवं एप्रोच रोड का निर्माण कराया जाएगा. इसके साथ ही बांका जिले में कच्ची कांवरिया पथ के 34 वें किलोमीटर में कुमारसर से धौरी नदी के बीच बदुआ नदी पर 12×24 मीटर आकार के आरसीसी पुल एवं पहुंच पथ का निर्माण कराया जाएगा. जबकि अररिया जिले के चांदनी चौक से अजमतपुर-मैनपुर पथ के परमान नदी पर 8×24 मी आर के उच्च स्तरीय पुल एवं पहुंच पथ का निर्माण कराया जाएगा.

बहु प्रतीक्षित थी इन पुलों के निर्माण की मांग

गौरतलब है कि जमुई जिले के सोनो से चरकापत्थर जाने वाले रास्ते पर बना पुल पिछले साल क्षतिग्रस्त हो गया था. पुल का एक हिस्सा धंस जाने के कारण इस पर वाहनों का परिचालन बाधित हो गया था. बाद में इस पर एक बेली पुल का निर्माण कराया गया था. लेकिन, यह बेली पुल भी एक महीने पहले टूटकर क्षतिग्रस्त हो गया था. ऐसे में इस मार्ग पर पिछले महीने से दो पहिया, चार पहिया वाहनों के साथ-साथ पैदल यात्रियों का आगमन भी बंद है. वहीं किउल स्टेशन से एसएच 08 जाने वाले रास्ते पर भी पुल के निर्माण की मांग बहुप्रतीक्षित थी और इन पुलों के निर्माण की घोषणा के साथ ही अब लोगों की समस्या का एक बड़ा निदान सामने आ गया है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जल्दी ही वित्त पोषण नाबार्ड द्वारा प्राप्त ऋण से इन पुलों का निर्माण कराया जाएगा तथा लोगों की समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

Tags: Bihar News, Bridge Construction, Jamui news, Local18



Source link

x