By staying in this hotel in Scotland you get a chance to run a shop you will be shocked to know the rules


घूमना आखिर किसको नहीं पसंद है. दुनियाभर में बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जिन्हें घूमना काफी पसंद होता है. वो लोग दुनियाभर में घूमते रहते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे होटल के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर रुकने वाले यात्री रात में होटल में सोते हैं और अगले दिन होटल के नीचे बनी दुकान में किताब बेचते हैं. जी हां. ये होटल अपने नियमों के लिए जाना जाता है. आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे. 

घूमना

दुनियाभर में लोगों को घूमने का काफी क्रेज होता है. हर इंसान अपने बजट के मुताबिक घूमता है. कुछ लोगों को देश में आस-पास घूमना पसंद होता है, तो वहीं कुछ लोगों को विदेशों में घूमना पसंद होता है. घूमने के दौरान कुछ लोग सस्ती जगहों पर रूकते हैं, तो कुछ यात्री लग्जरी होटलों में रुकना पसंद करते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे होटल के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर पहुंचने के बाद यात्री आराम भी करते हैं और दुकान भी चलाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि ये होटल कहां पर है और यहां पर रूकने का क्या नियम है. 

ये भी पढ़ें:क्रैश होने पर भी जान नहीं गंवाएगा प्लेन का एक भी पैसेंजर, इस देश ने बनाया खास विमान

होटल के नियम 

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट के मुताबिक स्कॉटलैंड में एक शहर विगटाउन है. जिसे स्कॉटलैंड का नेशनल बुक टाउन कहा जाता है. यहां पर एक एयर-बीएनबी होटल है. इसका नाम ओपन बुक है. इस होटल की खासियत ये है कि इसमें ऊपर होटल है, यानी रहने के लिए कमरा बना है और नीचे एक किताब की दुकान है. जिसे रुकने वाला चला सकता है. जो यहां रुकता है, वो इस दुकान का दुकानदार बन सकता है और किताबें बेच सकता है.

ये भी पढ़ें: कहां लगा है दुनिया का सबसे बड़ा बल्ब? वजन इतना ज्यादा कि बिना क्रेन नहीं उठेगा

होटल में किताबों की दुकान

बता दें कि ये होटल उन लोगों के लिए खास ,है जिन्हें कभी ना कभी समुद्र के किनारे अपना बुक स्टोर शुरू करने का मन करता है. इतना ही नहीं ये होटल इतना फेमस हो गया है कि यहां रुकने के लिए भीड़ लगी रहती है और अब वेटिंग पीरियड 2 साल का हो चुका है. जानकारी के मुताबिक ये एक चैरिटी से चलने वाला एयर बीएनबी है, जो अगस्त 2014 में खुला था. विगटाउन फेस्टिवल कंपनी ने इस होटल को शुरू किया था. अब तक इस होटल में 450 गेस्ट रुक चुके हैं, जो हवाई से लेकर बीजिंग तक से आए थे.

इतना ही नहीं यहां रुकने वाले यात्री लोग अपने मुताबिक बुक शॉप की थीम बदल सकते हैं, किताबों की जगह बदल सकते हैं और किताब पढ़ने आने वाले लोगों से बातें कर सकते हैं. इस वजह से यहां पर बुक लवर्स ही रुकने आते हैं. हालांकि  किताब बेचकर जो पैसे मिलते हैं, वो किसके हिस्से जाते हैं, इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है. 

ये भी पढ़ें:US जल्द ही भारत को देगा MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन, जानिए आतंकियों के खिलाफ कैसे करता है ये काम



Source link

x