Cabinet Secretariat Recruitment 2024 for 160 Deputy Field Officers Techincal Posts Registration Begins cabsec.gov.in 21 Oct Last Date


Cabinet Secretariat Recruitment 2024 Registration Begins: गवर्नमेंट जॉब की तलाश में हैं तो कैबिनेट सचिवालय में निकली इन भर्तियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों का नोटिस कुछ समय पहले जारी हुआ था और आवेदन आज यानी 21 सितंबर से शुरू हुए हैं. वे कैंडिडेट्स जो अप्लाई करने की जरूरी योग्यता रखते हों, वे बताए गए प्रारूप में फॉर्म भर सकते हैं. यहां इन वैकेंसी से जुड़े जरूरी डिटेल साझा किए जा रहे हैं.

क्या है लास्ट डेट

गवर्नमेंट ऑफ इंडिया, कैबिनेट सेक्रेटियाट ने कुछ समय पहले डिप्टी फील्ड ऑफिसर के पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे थे. यह पद डीएफओ टेक्निकल ग्रुप बी के लिए हैं और इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 160 पदों पर योग्य कैंडिडेट्स की नियुक्ति होगी. आवेदन आज यानी 21 सितंबर से शुरू हो गए हैं और अप्लाई करने की आखिरी तारीख 21 अक्टूबर 2024 है. अगर आप इन पदों पर आवेदन करने की जरूरी योग्यता रखते हों तो समय रहते अप्लाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: MP हाईकोर्ट में ट्रांसलेटर के पदों पर निकली भर्ती, सेलेक्शन के लिए करना होगा ये काम

कौन भर सकता है फॉर्म

इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने कंप्यूटर साइंस या आईटी या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में से किसी एक विषय में बीई या बीटेक की डिग्री किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ली हो. इसके अलावा कैंडिडेट का गेट परीक्षा पास होना भी जरूरी है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए एज लिमिट अधिकतम 30 साल है. पात्रता पूरी करते हों तो ही आवेदन करें.

कैसे भरना है फॉर्म

इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को केबिनेट सेक्रेटियाट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका पता है – cabsec.gov.in. इस वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन भी कर सकते हैं, इन पदों का डिटेल भी पता कर सकते हैं और आगे के अपडेट की भी जानकारी रख सकते हैं.

सेलेक्शन कैसे होगा

इन पदों पर सेलेक्शन के लिए कैंडिडेट को किसी प्रकार की परीक्षा नहीं देनी है. गेट स्कोर के आधार पर चयन किया जाएगा इसके बाद पर्सनल इंटरव्यू आयोजित होगा. इंटरव्यू पास करने वाले कैंडिडेट का चयन ही अंतिम होगा. गेट परीक्षा का स्कोर देखा जाएगा जिसके बेस पर कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: 1 लाख से ज्यादा सैलरी चाहिए तो इस नौकरी के लिए तुरंत करें अप्लाई, 12वीं पास को भी मौका 

ऑफलाइन भी भेजना है आवेदन

यह जान लें कि इन पदों के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद आपको ऑफलाइन भी आवेदन भेजना है. इसके लिए लास्ट डेट के पहले फॉर्म भरें, उसमें सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स लगाएं और उनको स्पीड पोस्ट या रजिस्टर पोस्ट से इस पते पर भेज दें. आवेदन के साथ सेल्फ अटेस्टेड डॉक्यूमेंट्स जरूर लगाएं. आवेदन भेजने का पता है – पोस्ट बैग नंबर 001, लोधी रोड,  हेड पोस्ट ऑफिस, नई दिल्ली 110003. फॉर्म डाउनलोड करने का एप्लीकेशन लिंक वेबसाइट से मिलेगा.

सेलेक्शन के लिए ये चरण भी पास करने होंगे

इन पदों पर सेलेक्शन के लिए गेट स्कोर तो देखा ही जाएगा साथ में डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन होगा और उसे पास करने वाले कैंडिडेट्स को अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन देना होगा. सारे चरण पास करने वाले कैंडिडेट का सेलेक्शन ही अंतिम होगा. 

यह भी पढ़ें: CBSE CTET 2024 परीक्षा तारीख में हुआ बदलाव, अब इस डेट पर होगा एग्जाम 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x