Can a person life be saved after being struck by lightning fact science


Lightning: दुनियाभर में हजारों लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आ जाते हैं. आकाशीय बिजली गिरने के 90 प्रतिशत मामलों में इंसान की मौत हो जाती है, वहीं सवाल ये भी उठता है कि क्या बिजली गिरने के बाद भी कोई इंसान जिंदा रह सकता है? और यदि हां तो क्या वो इस घटना के बाद भी आम जिंदगी जी सकता है? चलिए आज इन सवालों के जवाब जानते हैं.

आकाशीय बिजली गिरने के बाद भी बच सकती है इंसान की जान?

दरअसल हमारे घरों में जो कृतिम बिजली आती है वो 120 वोल्ट की होती है. वहीं आकाशीय बिजली की बात करें तो ये 10 करोड़ वाल्ट की होती है. ऐसे में अब आप समझ सकते हैं कि इसके गिरने के बाद भी किसी इंसान का बच पाना कितना मुश्किल है. लेकिन कुछ मामले ऐसे भी होते हैं जब बिजली गिरने के बाद भी इंसान की जान बच जाती है.

हालांकि बता दें कि ऐसी स्थिति में इंसान जिंदा बच भी जाता है तो भी उसके शरीर को भयानक नुकसान होता है. कुछ साल पहले कुछ साइंटिस्ट्स ने इस बात का खुलासा किया था कि 3 लाख वोल्ट की बिजली अगर शरीर को छूकर भी निकल जाए तो शरीर का क्या बुरा हाल होता है.

आकाशीय बिजली गिरने के बाद शरीर का होता है ऐसा हाल

यदि किसी व्यक्ति पर आकाशीय बिजली गिर जाती है तो उसके शरीर पर आकाशीय बिजली गिरने से कई डरावने निशान बन जाते हैं. पेड़ की जड़ों की तरह शरीर पर बनने वाले इन निशानों को Lichtenberg या लाइटनिंग ट्री भी कहा जाता है. ब्रिटेन की रॉयल सोसायटी ऑफ एक्सिडेंट प्रवेंशन और नेशनल ज्योग्राफिक चैनल के मुताबिक हर साल दुनियाभर में कम से कम 2 हजार लोगों की बिजली गिरने से मौत हो जाती है.

वहीं जब किसी इंसान को आकाशीय बिजली का झटका लगता है तो स्किन के नीचे मौजूद टिशू और नसों में करंट और हीट तेजी से ट्रेवल करती है. ये करंट शरीर के अंगों से बाहर निकलने की कोशिश करता है. इस वजह से नसें और टिशू फट जाते हैं और स्किन पर अजीब तरह की आकृतियां बन जाती हैं. वहीं बिजली अगर शरीर के ऊपरी हिस्से को पहले छूती है तो आंखों की पुतलियां भी फट जाती हैं. बहुत कम ऐसे मामले हैं जिनमें बिजली का झटका लगने के बाद इंसान बच गया हो. यदि किसी वजह से इंसान बच भी जाए तो वो जिंदगी भर के लिए अपाहिज या अंधा हो सकता है. इसके अलावा बिजली गिरने से  मेमोरी लॉस, याददाश्त चला जाना, शरीर के अंगों का सुन्न पड़ जाना, लकवा मारना, ऑर्गन फेल होना या बाद में हार्ट अटैक आने जैसी गंभीर समस्याएं भी होती हैं.

यह भी पढ़ें: जबरन अप्राकृतिक सेक्स गैरकानूनी नहीं, क्या नए कानून में है नहीं है इसके लिए कोई प्रावधान?



Source link

x