Can Bangladesh really make nuclear bomb with Pakistan Know what the rules are


तख्तापलट के बाद भारत के लिए बांग्लादेश के सुर अब बदलने लगे हैं.बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद लगातार भारत विरोधी बयान तेज हो गए है. बांग्लादेश में अब ऐसी ताकतें उठ खड़ी हो रही हैं, जो पाकिस्तान के पक्ष की बात करती हैं. जी हां, इसका सबसे बड़ा उदाहरण ढाका यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर शाहिदुज्जमां का बयान है, जिसमें उन्होंने न्यूक्लियर हथियारों की बात कही है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कोई देश कैसे परमाणु हथियार बना सकता है और इसके लिए क्या नियम हैं. 

बांग्लादेश

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश की स्थिति अभी भी बहुत अच्छी नहीं है. बांग्लादेश की आंतरिक स्थिति के अलावा भारत समेत दूसरे देशों के साथ अतंरराष्ट्रीय संबंध भी खराब हो रहे हैं. क्योंकि शेख हसीना का इस्तीफा और देश छोड़ने के बाद अब बांग्लादेश में स्थितियां भारत के खिलाफ जाती दिख रही हैं.

ये भी पढ़ें: आतंकियों की फेवरेट है वो बंदूक जिससे ट्रंप पर दोबारा किया गया हमला, जानें कितनी खतरनाक

ढाका यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने क्या कहा

ढाका यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर शाहिदुज्जमां ने हाल ही में सैन्य अधिकारियों को संबोधित करते हुए भारत को एक बड़ा खतरा बताया है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान बांग्लादेश का विश्वसनीय और भरोसेमंद सुरक्षा सहयोगी है. बता दें कि प्रोफेसर शाहिदुज्जमां जमात ए इस्लामी के पक्ष में बयान देते रहते हैं. उन्होंने ये भी कहा कि भारत की आदतन धारणा बदलने के लिए हमें परमाणु सम्पन्न बनना ही सही जवाब होगा. परमाणु सम्पन्न होने का मतलब यह नहीं कि हमें न्यूक्लियर पावर बनना चाहिए. परमाणु सम्पन्न से मेरा मतलब है कि हमें हमारे पूर्व प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से परमाणु संधि करनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें: लाल रंग की इन पंक्षियों की आवाज लगती है मधुर, सुबह उठकर गाती हैं गाना

परमाणु परीक्षण को लेकर संधि

बता दें कि 5 अगस्त, 1963 को मॉस्को में सीमित परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि पर अमेरिकी विदेश मंत्री डीन रस्क (1909-94), सोवियत विदेश मंत्री आंद्रेई ग्रोमिको (1909-89) और ब्रिटिश विदेश सचिव एलेक डगलस-होम (1903-95) ने हस्ताक्षर किया था. हालांकि फ्रांस और चीन को समझौते में शामिल होने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया था. इसके अलावा भी कई देश हैं, जो इस संधि पर हस्ताक्षर नही किया है. 

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे खतरनाक पक्षी, इसके खंजर पंजे से शिकार का बचना मुश्किल

क्या कोई देश बना सकता है परमाणु बम

जानकारी के मुताबिक कोई देश परमाणु बम नहीं बना सकता है. अगर परमाणु बम बनाने की जानकारी यूएन को होती है, तो वो उस पर कई तरह का प्रतिबंध लगा सकता है. लेकिन इतिहास में भारत,पाकिस्तान, पाकिस्तान की मदद से उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण में सफलता पाई है और इसकी जानकारी अमेरिका को नहीं हुई थी. बांग्लादेश अगर पाकिस्तान की मदद से गुपचुप तरीके से परमाणु परीक्षण करता है, तो इसको रोकना मुश्किल होगा. 

ये भी पढ़ें: किस देश का राष्ट्रीय पक्षी है मुर्गा? क्या आप जानते हैं इसका सही जवाब



Source link

x