Can Pakistan Citizen allowed to work in india what are the visa conditions rules how to apply


How Does Pakistani Citizen Gets Work Visa In India: पाकिस्तानी नागरिकों को भारत में काम करने की परमिशन है या नहीं, इसका जवाब है हां. पाकिस्तान के नागरिक यहां काम कर सकते हैं पर उन्हें सिक्योरिटी चेकिंग के कई चरणों को पार करना होता है. इसके लिए वीजा रिक्वायरमेंट के अलावा भी कई नियम हैं, जिन पर खरे उतरने पर ही उन्हें यहां काम करने के लिए आने की आज्ञा मिलती है. वर्क वीजा पहली जरूरत है, जानते हैं विस्तार से.

इन शर्तों पर मिलती है परमिशन

पाकिस्तानी नागरिकों को इंडिया आकर काम करने की परमिशन कुछ शर्तों पर मिलती है. जैसे उनके पास भारतीय कंपनी यानी इंप्लॉयर की तरफ से जॉह ऑफर हो. उस इंप्लॉयर को यानी नौकरी देने वाले को भी ये प्रूफ करना होता है कि ये जगह किसी भारतीय इंप्लॉयर द्वारा नहीं भरी जा सकती.

आवेदन करने वाले के पास जिस नौकरी के लिए वो अप्लाई कर रहा है, उससे संबंधित जरूरी शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए. इसके साथ ही उसे इंडिया की लोकल अथॉरिटीज के साथ खुद को रजिस्टर कराना होता है. अगली जरूरी शर्त ये है कि उसके एक सीमा से ज्यादा सैलरी यहां दी जा रही हो. हाल ही के नियमों में ये 16 लाख साल के करीब है.

इनकी भी पड़ती है जरूरत

ऊपर बताए गए नियमों के अलावा जब पाकिस्तान से कोई भारत नौकरी के लिए आता है तो उसे सिक्योरिटी, जांच आदि की कई स्टेज से गुजरना होता है. उन्हें सामान्य कागजातों के अलावा और भी सर्टिफिकेट दिखाने पड़ सकते हैं जैसे पुलिस क्लियरनेंस सर्टिफिकेट. इसके अलावा उन्हें बैकग्राउंड चेक कराना पड़ सकता है, सिक्योरिट क्लियरेंस लेना पड़ सकता है और कई तरह की जांचों में सहयोग करना पड़ सकता है.

हर जगह नहीं मिल सकता काम

पाकिस्तानी नागरिक इंडिया में बिजनेस, ट्रेवल और कुछ खास जगहों पर ही काम के लिए आ सकते हैं. उन्हें सेंसिटिव फील्ड्स जैसे डिफेंस, एयरोस्पेस वगैरह में काम करने की परमिशन नहीं मिलती है. इसके साथ ही ये गवर्नमेंट जॉब, स्ट्रेटिजक सेक्टर, सेंसिटिव इंडस्ट्री में भी काम नहीं कर सकते.

ये जिन एरिया में काम कर सकते हैं, वे है – आईटी एंड सॉफ्टवेयर, बिजनेस और फाइनेंस, आर्ट एंड कल्चर, हेल्थकेयर, एजुकेशन एंड रिसर्च. इसके अलावा उन्हें डिटेल में जानकारी पाकिस्तान की इंडियन इम्बेसी और इंडियन हाई कमीशन से पानी होगी. यहां से इमिग्रेशन के बाकी पेंच पता चलते हैं.

वीजा कैसे मिलता है

पाकिस्तानी नागरिक को यहां काम करने के लिए वर्क वीजा लेना होता है. इसके लिए उसके पास यहां का जॉब ऑफर, जरूरी शैक्षिक योग्यता, सैलरी का नियम जैसे पहलुओं पर खरा उतरना जरूरी है. ये भी जान लें कि उसका वीजा पूरी तरह यहां का इंप्लॉयर स्पांसर करे ये भी जरूरी है. उसको एक सीमित समय के लिए ही यहां रहने की परमिशन मिलती है.

डॉक्यूमेंट्स की बात करें तो वहां के कैंडिडेट को पासपोर्ट, पूरा भरा एप्लीकेशन फॉर्म, एजुकेशनल सर्टिफिकेट, एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट, जॉब ऑफर लेटर, इंप्लॉयर के डॉक्यूमेंट (जैसे कंपनी का रजिस्ट्रेशन, उसके टैक्स रिटर्न, फाइनेंस की जानकारी वगैरह), पासपोर्ट साइज फोटो जैसे बहुत से डॉक्यूमेंट लगाने होते हैं, तब वीजा मिलता है.

प्रोसेस की बात करें तो पहले वीजा के लिए आवेदन करना होता है, इसके बाद एप्लीकेशन चेक होता है और कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इसके बाद अप्रूवल मिलता है. 

यह भी पढ़ें: 10वीं-12वीं पास कर सकते हैं, इस सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई, 45 साल है एज लिमिट 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x