Career in Hospital Management Checklist of Top Courses and Institutions here


Hospital Management: अगर आपको भी हॉस्पिटल मैनेजमेंट में इंट्रेस्ट है तो ये खबर आपके काम की है. आज हम आपको बताएंगे कि आप किन कोर्स को कर के हॉस्पिटल में नौकरी पा सकते हैं. इन पदों पर सैलरी तगड़ी सैलरी दी जाती है, आइए जानते हैं कोर्स की लिस्ट…

क्या होता है हॉस्पिटल मैनेजमेंट

हॉस्पिटल मैनेजमेंट एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें अस्पतालों, क्लीनिकों और अन्य स्वास्थ्य सेवा संस्थानों का संचालन और प्रबंधन किया जाता है. एक हॉस्पिटल मैनेजर के रूप में आप विभिन्न जिम्मेदारियां निभाते हैं.

हॉस्पिटल मैनेजमेंट में कौन से कोर्स कर सकते हैं?

  • बैचलर ऑफ हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन (BHA): यह एक 4 साल का स्नातक कोर्स है.
  • मास्टर ऑफ हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन (MHA): यह एक 2 साल का स्नातकोत्तर कोर्स है.
  • MBA इन हेल्थ केयर मैनेजमेंट: यह एक 2 साल का स्नातकोत्तर कोर्स है.
  • डिप्लोमा इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट: यह एक 1 साल का डिप्लोमा कोर्स है.

मिलती है बढ़िया सैलरी

अस्पताल प्रबंधन में वित्तीय संसाधनों का कुशलतापूर्वक उपयोग, डॉक्टरों, नर्सों और अन्य कर्मचारियों की टीम को लीड करना हाई क्वालिटी वाली हेल्थ फैसिलिटी सुनिश्चित करना और अस्पताल की इमारतों, उपकरणों और अन्य संसाधनों का रखरखाव करना शामिल है. स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में हॉस्पिटल मैनेजर की नौकरी के कई फायदे हैं. इस क्षेत्र में हमेशा अच्छे मैनेजरों की मांग रहती है. इस नौकरी में आप लोगों की सेवा करके एक सार्थक जीवन जी सकते हैं. हॉस्पिटल मैनेजरों को आकर्षक वेतन मिलता है. इस नौकरी में आप विभिन्न पदों पर प्रमोशन पा सकते हैं और एक शानदार करियर बना सकते हैं.

डिग्री और डिप्लोमा जरूरी

स्वास्थ्य सेवा प्रबंधक बनने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिप्लोमा और डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा हेल्थ सर्विस फील्ड में कुछ सालों का अनुभव होना फायदेमंद होता है. बीते दिनों इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने भी हॉस्पिटल मैनेजमेंट से जुड़े कोर्स की शुरुआत की थी. जहां से आप पढ़ाई कर सकते हैं.

ये हैं टॉप इंस्टीटूट्स

  • आईआईएम अहमदाबाद
  • आईआईएम बोधगया
  • आईआईएम जम्मू
  • इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस

यह भी पढ़ें- NEET UG Counselling Result 2024: यूपी से लेकर राजस्थान तक, नीट यूजी काउंसलिंग का पहला सीट अलॉटमेंट रिजल्ट आज

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x