Career in universe options for students to pursue in space science check list here


ब्रह्मांड के रहस्यों को समझने और अंतरिक्ष विज्ञान में करियर बनाने की चाहत रखने वाले छात्रों के लिए कई ऐसे कोर्स उपलब्ध हैं, जो आपको इस दिशा में एक शानदार करियर बनाने में मदद करेंगे. अगर आप यूनिवर्स, तारों, ग्रहों और अंतरिक्ष से जुड़े विषयों में रुचि रखते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद जरूरी है. यहां हम आपको उन कोर्स के बारे में बताएंगे जो आपको इस रोमांचक फील्ड में बेहतरीन अवसर दिला सकते हैं.

स्पेस टेक्नोलॉजी (Space Technology)

ब्रह्मांड में दिलचस्पी रखने वाले छात्र स्पेस टेक्नोलॉजी में बीटेक कर सकते हैं. ये एक बेहद ही रोमांचक और उभरता हुआ क्षेत्र है. जो स्पेस रिसर्च और तकनीक के विकास में विशेष योगदान देता है. अगर आपको अंतरिक्ष, सैटेलाइट्स, रॉकेट और ब्रह्मांड की गहराइयों को समझने में दिलचस्पी है, तो यह डिग्री आपके लिए सही विकल्प हो सकती है. स्पेस टेक्नोलॉजी में बीटेक आपको अंतरिक्ष से जुड़े हर तकनीकी पहलू में दक्ष बनाता है.

स्पेस टेक्नोलॉजी में बीटेक एक इंजीनियरिंग कोर्स है, जो आपको अंतरिक्ष यान, रॉकेट, सैटेलाइट्स और अन्य स्पेस मिशन से जुड़ी तकनीकों का अध्ययन कराता है. ये कोर्स आपको अंतरिक्ष अभियानों के लिए आवश्यक तकनीकी ज्ञान और उपकरणों के डिजाइन, निर्माण और उनके कामकाज के बारे में विस्तार से जानकारी देता है.

यह भी पढ़ें: किस कॉलेज से पढ़े हैं राहुल और प्रियंका? इतनी देनी पड़ती है फीस

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग (Aerospace Engineering)

अगर आपको अंतरिक्ष यान, सेटेलाइट और रॉकेट के डिजाइन और निर्माण में दिलचस्पी है, तो एयरोस्पेस इंजीनियरिंग एक बेहतरीन विकल्प है. इस क्षेत्र में आपको अंतरिक्ष यान के निर्माण और अंतरिक्ष में काम करने वाली तकनीकों के बारे में सिखाया जाता है. इसके साथ ही आप सैटेलाइट और स्पेस मिशन से जुड़ी तकनीकों को भी समझ सकेंगे.

यह भी पढ़ें: यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस परीक्षा 2024 का इंटरव्यू शेड्यूल जारी, इस दिन से शुरू होंगे साक्षात्कार 

रिमोट सेंसिंग और जियोइंफार्मेटिक्स (Remote Sensing & Geoinformatics)

यह स्ट्रीम धरती और अन्य ग्रहों की सतह की जांच करने के लिए उपग्रहों का उपयोग करती है. रिमोट सेंसिंग के जरिए आप ग्रहों की सतह, जलवायु और भूगर्भीय संरचनाओं का अध्ययन कर सकते हैं. अगर आपको ग्रहों और उनके पर्यावरण के बारे में जानकारी इकट्ठा करने का शौक है, तो यह स्ट्रीम आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकती है.

इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (ECE)

इस ब्रांच के तहत आप सैटेलाइट कम्युनिकेशन और रेडियो फ्रीक्वेंसी के जरिए अंतरिक्ष में संचार स्थापित करने की तकनीक सीख सकते हैं. अगर आप उपग्रहों और उनकी संचार प्रणाली में दिलचस्पी रखते हैं, तो यह स्ट्रीम आपके लिए सही रहेगी.

यह भी पढ़ें: रेलवे में निकले 4 हजार पदों पर आवेदन करने का आखिरी मौका आज, तुरंत कर दें अप्लाई  

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x