Carrefour Mini Is The First Automatic Cashierless Shopping Store In Dubai Know How Payment Done Here


सामान खरीदना हो तो हम बगल की किराना की दुकान से या फिर बाजार से जाकर सामान खरीद कर ले आते हैं. हालांकि, अमीर लोग शॉपिंग स्टोर्स और मॉल्स आदि से अपनी शॉपिंग करते हैं. अगर आप भी कभी मॉल या शॉपिंग स्टोर गए होंगे तो वहां आपने देखा होगा कि सामान खरीदने के बाद उसे लेकर कैश काउंटर या बिलिंग काउंटर पर जाना पड़ता है. यहां पर कैशियर बैठा रहता है जो आपके सामान का बिल बनकर देता है और आपसे उसके पैसे लेता है, लेकिन दुबई में एक ऐसा स्टोर भी है जहां पर कोई कैशियर नहीं होता है, यानी वहां पैसे लेने वाला कोई नहीं बैठा होता है. आइए जानते हैं फिर यहां पर सामान के पैसों का भुगतान कैसे होता है.

दुबई का कैरेफोर मिनी शॉपिंग स्टोर

मध्य पूर्वी देश UAE का शहर दुबई दुनियाभर में अपनी चमक-दमक के लिए जाना जाता है. अमीरों के इस शहर में एक स्वचालित कैशियर-लेस स्टोर है. जिसमें कोई कैशियर नहीं रहता है. यहां लोग आते हैं शॉपिंग करते हैं, लेकिन उनके पैसे लेने के लिए यहां कोई इंसान नहीं रहता है. 

2018 में खुले अमेज़न के सफल मानवरहित किराना स्टोर की तरह ही दुबई में भी कैरेफोर मिनी (Carrefour mini) नाम का एक शॉपिंग स्टोर खुला, जो देखने में तो किसी भी सामान्य सुविधा स्टोर की तरह दिखता है, लेकिन आपके आप बेहद खास और मॉडर्न है.

स्टोर में एंट्री, एग्जिट और पेमेंट के लिए ऐप की जरूरत होगी

इस स्टोर से खरीदारी करने के लिए ग्राहकों के पास स्टोर का स्मार्टफोन ऐप होना जरूरी है. इसी से स्टोर में एंट्री मिलती है. उसके बाद ग्राहक जितनी चाहे शॉपिंग कर सकता है. छत पर लगभग सौ छोटे और हाई रिजॉल्यूशन निगरानी कैमरे और सेंसर लगे हुए हैं, जो ग्राहकों को गतिविधियों पर नजर रखते हैं. 

फोन पर आती है सारी जानकारी

खरीदारों के स्टोर में घुसने के पांच मिनट बाद, वो जो कुछ भी अपने बैग में रखते हैं, उसकी रसीदें उनके फोन पर आने लगती हैं. शॉपिंग पूरी होने के बाद पेमेंट भी फोन के जरिए ही करनी होगी.

मध्य पूर्व में कैरेफोर का संचालन करने वाली फ्रेंचाइजी माजिद अल फुतैम के रिटेल के सीईओ हानी वीस ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया, “भविष्य ऐसा ही दिखेगा. हम भविष्य में भौतिक दुकानों पर विश्वास करते हैं. हालांकि, हमारा मानना है कि इससे लोगों का खरीदारी करने का अनुभव बदल जाएगा.”

यह भी पढ़ें – असल में आपका वजन नहीं, बल्कि कुछ और मापती है Weighting Machine! विज्ञान से समझिए ये काम कैसे करती है



Source link

x