CBSE 10th 12th Revaluation Result 2024 Declared Check at results.cbse.nic.in direct link steps to check


CBSE Releases Class 10th-12th Revaluation Result 2024: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने आज 10वीं और 12वीं की री-इवैल्युएशन परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने इस साल की सीबीएसई की री इवैल्युएशन परीक्षा दी हो या जिन्होंने मार्क्स वैरिफिकेशन के लिए अप्लाई किया हो, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नतीजे चेक कर सकते हैं. बोर्ड ने रिजल्ट रिलीज कर दिया है. ऐसा चेक करने ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता है  – results.cbse.nic.in.

रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक नीचे भी दिया गया है. 10वीं और 12वीं का रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक अलग-अलग दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप नतीजे देख सकते हैं. बता दें की सीबीएसई बोर्ड ने क्लास 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम 13 मई के दिन घोषित किया था.

इन आसान स्टेप्स से चेक करें रिजल्ट

  • ⁠ ⁠सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की री-इवैल्युएशन परीक्षा के नतीजे देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी results.cbse.nic.in पर.
  • ⁠ ⁠यहां आपको एक टैब दिखाई देगी जिसके नीचे लिखा होगा ‘रिजल्ट्स.’
  • ⁠ ⁠इस पर क्लिक करने पर आपको एक लिंक दिखाई देगा जहां पर क्लास 10वीं और 12वीं का री-इवैल्युएशन और वेरीफिकेशन रिजल्ट दिया होगा.
  • ⁠ ⁠आपको जिस क्लास का रिजल्ट देखना है उसके लिंक पर क्लिक करें.
  • ⁠ ⁠ऐसा करते ही फिर एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको अपनी डिटेल यानी कि रोल नंबर और बाकी दूसरी जरूरी जानकारियां डालनी होंगी.
  • ⁠ ⁠डिटेल डालें और सबमिट का बटन दबा दें.
  • ⁠ ⁠इतना करते ही नतीजे आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई दे जाएंगे.
  • ⁠ ⁠यहां से इन्हें चेक करें, डाउनलोड करें और चाहे तो उनकी कॉपी निकालकर अपने पास रख सकते हैं, यह भविष्य में काम आएगी.

10वीं का रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

12वीं का रिजल्ट देखने के लिए इस लिंक पर जाएं.

जो नहीं थे नतीजों से संतुष्ट

वे कैंडिडेड्स जो रिजल्ट से खुश नहीं थे उन्होंने री-इवैल्युएशन और मार्क्स वैरीफिकेशन के लिए अप्लाई किया था. री-इवैल्युशन के अंतर्गत किसी दूसरे एग्जामिनर से कैंडिडेट की कॉपी की मार्किंग चेक की जाती है. वहीं वैरीफिकेशन में कैंडिडेट के मार्क्स की टोटलिंग फिर से की जाती है. इस प्रकार अगर कहीं कोई कमी निकलती है तो उसे दूर करके नया रिजल्ट प्रकाशित किया जाता है.

हालांकि इसमें एक कंडीशन और है कि री-इवैल्युशन या वैरीफिकेशन का फॉर्म भरने के बाद जब प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो यही नतीजे अंतिम होते हैं. चाहे मार्क्स कम आएं, ज्यादा आएं या उतने ही रहें, कैंडिडेट्स को नया रिजल्ट ही स्वीकार करना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें: एनटीए जल्द जारी करेगा सीयूईटी यूजी परीक्षा की आंसर-की, पढ़ें अपडेट

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x