CBSE CTET 2024 December Exam Registration Begins ctet.nic.in exam on 1 December Last Date 16 October


CBSE CTET December Exam 2024 Registration Begins: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की सीटीईटी दिसंबर परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. वे कैंडिडेट जो सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता है ctet.nic.in. इसके अलावा आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक हमने नीचे भी शेयर किया है, आप यहां जाकर भी फॉर्म भर सकते हैं.

क्या है लास्ट डेट

सीबीएसई सीटीईटी 2024 के लिए आवेदन कल यानी 17 सितंबर 2024 से शुरू हुए हैं और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर 2024 है. इस तारीख के पहले बताए गए प्रारूप में अप्लाई कर दें. इस बारे में कोई भी जानकारी है, कोई भी डिटेल जानने के लिए ऊपर दी गई वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पूसा रोड से लेकर ऑक्सफोर्ड तक, जानें कितनी पढ़ी-लिखीं हैं दिल्ली की नई सीएम आतिशी 

इस डेट पर होगा एग्जाम

सीबीएसई सीटीईटी दिसंबर परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर 2024 के दिन किया जाएगा. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित होगी. पहले शिफ्ट होगी सुबह 9:30 से दोपहर 12:00 बजे तक की दूसरी शिफ्ट होगी दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक की.

कितना लगेगा शुल्क

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को एक पेपर के लिए ₹1000 शुल्क देना होगा और अगर दोनों पेपर यानी पेपर 1 और पेपर 2 के लिए आवेदन करते हैं तो ₹1200 शुल्क देना होगा. आरक्षित श्रेणी और पीएच कैटिगरी के कैंडिडेट्स के लिए एक पेपर का शुल्क ₹500 और दो पेपर का ₹600 है.

ये भी जान लें कि पेमेंट केवल ऑनलाइन किया जा सकता है इसके लिए आपको डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना होगा. आवेदन 16 की रात 11.59 के पहले जमा कर दें. फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी 16 अक्टूबर ही है.

यह भी पढ़ें: हाईस्कूल तक भी नहीं पढ़ें हैं 41 साल के अरबपति जेरे़ड इसाकमैन, स्पेसवॉक करने वाले पहले नॉन प्रोफेशनल एस्ट्रोनॉट बने 

इन बातों का रखें ध्यान

नोटिस में साफ तौर पर कहा गया है कि कैंडिडेट आवेदन से पहले इंफॉर्मेशन बुलेटिन को ठीक से पढ़ लें. एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया पूरा करते हों तो ही अप्लाई करें. आवेदन करते समय अपना पोस्टल कोड जरूर से लिखें और पेमेंट का भुगतान जरूर कर दें. इसे करने के बाद ही आपका आवेदन पूरा माना जाएगा.

कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड कर लें. इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर कोई कैंडिडेट एक से ज्यादा बार आवेदन करता है तो उसका कैंडिडेंटचर न सिर्फ कैंसिल कर दिया जाएगा बल्कि वह फ्यूचर में भी एग्जाम देने से बार्ड कर दिया जाएगा.

इन आसान स्टेप से भर सकते हैं फॉर्म

  • ⁠ ⁠आवेदन करने के लिए सबसे पहले सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं यानी ctet.nic.in पर.
  • ⁠ ⁠यहां आपको अप्लाई ऑनलाइन नाम का लिंक दिखेगा इस पर क्लिक करें.
  • ⁠ ⁠ऐसा करने के बाद जो पेज खुले उसे पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर/एप्लीकेशन नंबर लिखें. साथ ही अपना लेटेस्ट स्कैन फोटोग्राफ और सिग्नेचर अपलोड करें.
  • ⁠ ⁠फॉर्म को ठीक से भरें, सभी डिटेल सही प्रकार डालें और एग्जामिनेशन फीस को ऑनलाइन जमा करें.
  • ⁠ ⁠अब इस पेज को डाउनलोड करके अपने पास रख लें और प्रिंट भी निकाल लें. ये आगे काम आएगा.

इंफॉर्मेशन बुलेटिन चेक करने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें.

आवेदन करने के लिए इस लिंक पर जाएं

यह भी पढ़ें: BECIL में कई पदों पर चल रही है भर्ती, ऑफलाइन होंगे आवेदन, सैलरी 1 लाख तक 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x