CBSE Opens its first regional office and centre of excellence outside india in dubai UAE Centre reason behind


CBSE’s Regional Office And Centre Of Excellence In Dubai: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने देश के बाहर भी अपने कदम फैला दिए हैं. बोर्ड ने देश के बाहर पहला रीजनल ऑफिस और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खोला है. इसके लिए दुबई को चुना गया है. ये इंडिया के बाहर सीबीएसई का पहला रीजनल ऑफिस है. इस मौके पर बोर्ड के अधिकारियों के साथ ही दुबई में इंडियन मिशन के रिप्रेजेंटेटिव और दुबई व नॉर्थ इमिरात के 78 स्कूलों के प्रिंसिपल उपस्थित रहे.

फरवरी में हुई थी घोषणा

पीएम मोदी ने फरवरी की 13 तारीख को सीबीएसई के आरओ और सीओई के दुबई में खोले जाने का ऐलान किया था. जब वे दुबई गए थे उस समय पर ये घोषणा हुई थी. इस संबंध में आधिकारिक तौर पर तैयारियां 2 जुलाई से शुरू हो गई थी और अब सेंटर खोल दिया गया है.

इस मौके पर सीबीएसई दुबई आरओ और सीओई के डायरेक्टर डॉ. राम शंकर ने इस सेंटर और रीजनल ऑफिस खोले जाने की वजह का खुलासा किया. इस सेंटर का दुबई में होने वाली सीबीएसई की परीक्षाओं में अहम रोल रहेगा. इस तरह यूएई के रूप में बोर्ड ने विदेश में भी अपने पैर फैला दिए हैं.

क्यों खुला है ये सेंटर

ये सेंटर बहुत सारी वजहों से खोल गया है जो ग्लोबली बोर्ड की उपस्थिति को दर्ज कराने की तरफ पहला कदम है. इसका मुख्य उद्देश्य रहेगा यूएई के इंडियन स्टूडेंट्स के लिए एजुकेशन की क्वालिटी को बढ़ाना. इसके अलावा ये ऑफिस इस मुद्दे पर भी काम करेगा कि फॉरेन के जो स्कूल सीबीएसई से एफिलेटेड हैं उनमें पढ़ाई और बाकी कार्य प्रणाली ठीक से काम कर रही है या नहीं.

टीचर ट्रेनिंग भी देंगे

सीबीएसई की योजना है कि वे आउटमबेस्ड लर्निंग को बढ़ावा देंगे, केवल मार्क्स पर फोकस करने के बजाय स्टूडेंट्स की स्किल्स निखारने पर जोर देंगे और उनका ज्ञान बढ़ाएंगे. नये स्किल बेस्ड सब्जेक्ट्स इंट्रोड्यूज किए जाएंगे ताकि स्टूडेंट्स को फ्यूचर के लिए रेडी किया जा सके. इसके साथ ही टीचर्स को इन-सर्विस ट्रेनिंग भी ऑफर की जाएगी. इससे उनकी स्किल्स और नॉलेज भी बढ़ेगी.

इससे क्या फायदा होगा

सीबीएसई का सेंटर यूएई में खुलने से बहुत से फायदे होंगे. जैसे सेंटर स्टूडेंट्स से लेकर टीचर्स और स्कूलों तक को सपोर्ट और रिसोर्स उपलब्ध कराएगा जिससे वहां के बच्चों के लिए सीबीएसई की पढ़ाई करना आसान हो. ये सेंटर ये भी देखेगा की यूएई में खुले सीबीएसई से एफिलेटेड स्कूल सभी मानक पूरे करें ताकि बोर्ड पर सभी का भरोसा जमे. इस सेंटर के माध्यम से बोर्ड ग्लोबली एक्सपेंड करने की तरफ बढ़ रहा है. 

यह भी पढ़ें: 2024 में अब तक 1 लाख 35 हजार लोगों की नौकरी गई, आईटी सेक्टर में आया भूचाल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x