CBSE released CBSE Board Exam 2025  date sheet read when the practical and theory exams will be held


CBSE Board Exams 2025: सीबीएसई बोर्ड ने प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षाओं के तिथि का ऐलान कर दिया है. शेड्यूल के मुताबिक 2024-25 शैक्षणिक वर्ष की दसवीं और बारहवीं की प्रेक्टिकल की परीक्षाएं 1 जनवरी 2025 से शुरू होंगी, जबकि थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से आयोजित होंगी. हालांकि, परीक्षाएं कब तक चलेंगी और किस दिन कौन सी परीक्षा होगी. इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है. डेट शीट जारी होने के बाद यह इसको लेकर स्थिति साफ हो सकेगी.

 

डेट शीट के एलान का करना होगा इंतजार

 फिलहाल जारी हुई ति​थियों के अनुसार शीतकालीन स्कूलों के लिए सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षा 5 नवंबर से 5 दिसंबर 2024 के बीच होंगी. इसकी सूचना बोर्ड की ओर से पहले ही दे दी गई थी. अब बोर्ड ने अन्य स्कूलों के प्रैक्टिकल की परीक्षाओं की डेट घोषित कर दी हैं.

 

दिसंबर तक आ सकती है डेट 

सीबीएसई बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेट शीट दिसंबर तक जारी हो सकती है. पिछले वर्षों के पैटर्न के आधार पर जानकारों का मानना है कि दिसंबर 2022 और दिसंबर 2023 में ही परीक्षाओं की डेट शीट जारी की गई थी. इसलिए इस साल भी दिसंबर महीने में डेट शीट जारी हो सकती है.

 

 

ऐसे मिलेगी सीबीएसई की वेबसाइट से डेट शीट 

सीबीएसई की 10वीं 12वीं की परीक्षाओं की डेट शीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से ली जा सकेगी. अभ्यर्थी को सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर दसवीं डेट शीट 2025 और 12वीं डेट शीट 2025 पर जाकर क्लिक करना होगा. इसके बाद पीडीएफ के फॉर्म में डेट शीट उनके सामने आएगी, जिससे वह देखकर डाउनलोड कर सकेंगे.

 

 75 फीसदी अटेंडेंस की अनिवार्यता 

सीबीएसई ने हाल ही में कहा था कि बोर्ड एग्जाम में शामिल होने के लिए छात्राओं को कम से कम छात्र-छात्राओं की कम से कम 75 फीसदी अटेंडेंस होना अनिवार्य है. सीबीएसई ने इस संबंध में अटेंडेंस को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि केवल बोर्ड इमरजेंसी मामलों में चिकित्सा, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खेल योजना में भाग लेने या अन्य इमरजेंसी वाले कारणों की वजह से स्टूडेंट की अटेंडेंस में कमी को लेकर 25  प्रतिशत  तक की छूट दे सकती है. हालांकि, इसके लिए छात्रों को आवश्यक दस्तावेज पेश करने होंगे.

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x