Central government Maharatna company coal india limitd to give 640 jobs of managment trainee know here where to apply


Coal India Recruitment 2024: केंद्र सरकार की महारत्न कंपनी कही जाने वाली कोल इंडिया लिमिटेड में मैनेजमेंट ट्रेनी के 640 पदों पर भर्ती के लिए अ​धिसूचना जारी हुई है. इन पदों को भरने के लिए आवेदन की प्रक्रिया 29 अक्टूबर से शुरू होगी. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 28 नवंबर तक इन पदों के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही जमा होंगे. ऑफलाइन तरीके से आवेदन करने का कोई भी विकल्प नहीं रखा गया है.

गेट स्कोर होगा जरूरी

मैनेजमेंट ट्रेनी के 640 पदों के लिए निकली भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक आवेदकों के आवेदन स्वीकार करने की सबसे पहली और महत्वपूर्ण शर्त यह रखी गई है कि उनके पास गेट यानी गेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट स्कोर होना चाहिए. गेट स्कोर होने के बाद अभ्यर्थी कोल इंडिया की आ​धिकारिक वेबसाइट www.coalindia.in पर जाकर आवेदन कर सकेगा. ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 29 अक्टूबर से होगी और आवेदन 28 नवंबर तक स्वीकार किये जाएंगे.

 

निकाली गई भर्ती का यह है ब्रेकअप

मैनेजमेंट ट्रेनी के कुल 640 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया 29 अक्टूबर से शुरू होगी. इसमें सबसे ज्यादा माइनिंग के 263 पद के अलावा मैकेनिकल के 104, इलेक्ट्रिकल के 102, सिविल के 91, सिस्टम के 41 और ईएंडटी के 39 पद शामिल हैं.

आयुसीमा का भी रखें ध्यान

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले युवा उम्रसीमा का भी ध्यान रखें. सामान्य और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 30 सितंबर 2024 की डेटलाइन को अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. ओबीसी उम्मीदवारों को आयु सीमा में 3 साल और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के आवेदकों के लिए आयुसीमा में 5 साल की छूट रहेगी.

 

ये एजुकेशन क्वालिफिकेशन होगी जरूरी

आवेदन करने वाले युवाओं के लिए यह जरूरी होगा कि वह आवेदन करने से पहले जरूरी पात्रता को चेक कर लें. अगर वह शैक्ष​णिक, आयु व अन्य पात्रता पूरी नही करते हैं तो उनका आवेदन स्वीकार नहीं होगा. अधिसूचना के अनुसार आवेदक के पास न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ बीई/ बीटेक या फिर संबंधित फील्ड में इंजीनियरिंग की बैचलर की डिग्री होनी जरूरी है.

एससी, एसटी और दिव्यांग व्यक्तियों उम्मीदवारों के लिए, न्यूनतम योग्यता 55 प्रतिशत रखी गई है. गेट स्कोर जरूरी होगा. साथ ही अगर किसी ​स्थिति में अंक टाई होते हैं तो कोल इंडिया लिमिटेट मेरिट सूची को फाइनल करने के लिए अपने टाई ब्रेकिंग फॉर्मूला का इस्तेमाल करेगा.

आवेदन पर इतनी लगेगी फीस

कोल इंडिया लिमिटेड की मैनेजमेंट ट्रेनी भर्ती के लिए आवेदन करते समय सामान्य, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को जीएसटी सहित 1180 रुपये बतौर आवेदन शुल्क जमा करने होंगे. वहीं, एससी, एसटी व कोल इंडिया लिमिटेड और उसकी सहायक कंपनियों के कर्मचारियों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है.

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x