Centre government swayam digital learning programme enhance skill to get better job


Digital Learning: युवाओं को रोजगार के लिए दक्ष बनाने और उनके प्रोफेशनल विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा आईआईटी मद्रास और देश दुनिया के नामी उद्योगों के साथ मिलकर शुरू किए गए स्वयं प्लस डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म पर 6 महीने में करीब एक लाख से ज़्यादा लोग जुड़ चुके हैं.

केंद्र सरकार ने प्लेटफार्म को उद्योगों की जरूरत और रोजगार ढूंढ रहे युवाओं के लिए रोजगार परक कोर्स चिन्हित कर उन्हें लोगों तक डिजिटल माध्यम से पहुंचने के लिए तैयार किया. इस प्लेटफार्म के हाल के डाटा से पता चला है कि इन 1 लख एक्टिव डिजिटल लर्नर में 78 फ़ीसदी लोग नॉन मेट्रो या छोटे शहरों के है. इनमें से 58 फीदी डिजिटल लर्नर कॉलेज के छात्र हैं जबकि 22 फीसदी नौकरीपेशा शामिल हैं जो अपनी काबिलियत को और निखारकर अपने कैरियर को नई ऊंचाई तक पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा करने में जुटे हैं.

 

320 प्रोग्राम में 60 हैं क्रेडिट अलाइन

स्वयं प्लस डिजिटल प्लेटफॉर्म ने मार्केट की डिमांड से तालमेल बैठाते हुए माइक्रोसॉफ्ट, वाधवानी फाउंडेशन, टीसीएस, 360 डिजि और एलएनटी एजु टेक जैसी इंडस्ट्रीज़ के साथ 55 एमओयू साइन कर चुका है. साथ ही अब तक 11000 लोगों को इंटर्नशिप दिलाने में भी सफ़ल रहा है. वर्तमान में यह प्लेटफॉर्म 320 लाइव प्रोग्राम संचालित कर रहा है जिनमें से 60 क्रेडिट अलाइन है. मतलब यह कि इन कोर्स में कैरियर को बनाने की काबिलियत और हुनर के साथ-साथ लर्नन को क्रेडिट भी मिलता है.

 

स्वयं पोर्टल भी में भी हो रही जबरदस्त ग्रोथ

खास बात यह है कि भारत की डिजिटल ​शिक्षा क्रांति के चेहरे के रूप में शुरू किए गए जिस स्वयं प्लेटफार्म का स्वयं प्लस हिस्सा है उस मूल प्लेटफार्म में भी लगातार ग्रोथ हो रही है. अकेले 202-24 के शैक्षणिक सत्र के दौरान स्वयं प्लेटफार्म पर 75 लाख से ज्यादा पंजीकरण हुए हैं जो की 2022-23 की तुलना में 21 फीसदी ज्यादा है. शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों का मानना है कि की लगातार बढ़ते तालमेल और 320 लाइव कोर्स का संचालन यह दिखाता है की देश के लोगों खासकर युवाओं में केंद्र सरकार के इस डिजिटल शिक्षा क्रांति को लेकर खास सकारात्मक रुझान है क्योंकि उन्हें इस प्लेटफार्म में संचालित कोर्स की वजह से लाभ हो रहा है.

अलग-अलग तरह के कोर्स में बढ़ी रुचि

आंकड़ों के अनुसार डिजिटल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी, बैंकिंग, फाइनेंस, इंश्योरेंस जैसे कोर्स में जुड़ने वाले डिजिटल लर्नर की संख्या खासी बढ़ी है. यह दर्शाता है यह प्लेटफॉर्म छात्रों को हाई डिमांड वाली जिम्मेदारियों के लिए तैयार होने में काफी मददगार साबित हो रहा है. प्लेटफार्म पर सबसे ज्यादा एकाउंटिंग फंडामेंटल, एआई इंजीनियरिंग, डाटा एनालिटिक्स, डाटा एनालिस्ट और प्रोफेशनल इंग्लिश के कोर्स लोगों में सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं. यह कोर्स युवाओं को हाई डिमांड वाली नौकरियों के लिए जरूरी स्किल विकसित करने में सहायक होते हैं.

 

नौकरी पेशा भी जुड़ रहे प्लेटफार्म से

फरवरी 2024 में लांच होने के बाद से अब तक स्वयं प्लस पोर्टल पर एक लाख 10 हजार से ज्यादा डिजिटल लर्नर जुड़ चुके हैं. इसके अलावा दो लाख चालीस हजार यूनिक वेबसाइट विजिटर्स ने प्लेटफार्म को देखा है. इनमें से ज्यादातर नॉन मेट्रो या छोटे शहरों से ताल्लुक रखते हैं. खास बात यह है कि 58 फ़ीसदी कॉलेज स्टूडेंट के अलावा 22 फीसदी कामकाजी लोग भी स्वयं प्लस पोर्टल से जुड़कर अपने प्रोफेशनल स्किल को और बेहतर कर अपने करियर में आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न कोर्स के माध्यम से अपने करियर में आगे बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे है.

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x