CG Coal Bonus: दुर्गा पूजा में कोयला कर्मियों को मिलेगा 93 हजार 750 रुपए का बोनस, बनी सहमति, इस दिन होगा भुगतान…


कोरबा: दुर्गा पूजा के अवसर पर कोयला कर्मचारियों के लिए सालाना बोनस का निर्धारण किया गया है. इस साल कोल इंडिया के कर्मचारियों को अधिकतम 93,750 रुपए बोनस का भुगतान किया जाएगा, जिसका लाभ 2 लाख 25 हजार कोयला कर्मियों को मिलेगा. इनमें से एसईसीएल के 36 हजार कर्मचारियों को भी बोनस का लाभ मिलेगा.नई दिल्ली स्थित कोल इंडिया के कार्यालय में स्टैंडराइजेशन कमेटी की एक बैठक हुई, जिसमें परफॉरमेंस लिंक्ड रिवार्ड (पीएलआर) फार्मूले के तहत बोनस की राशि तय की गई.

बैठक रविवार को दोपहर 3 बजे शुरू हुई और लगभग 6 घंटे तक चली. इस दौरान यूनियन नेताओं ने सिंगरेनी कंपनी की तर्ज पर 1 लाख रुपए बोनस देने की मांग की. पिछले वर्ष कोयला कर्मियों को अधिकतम 85 हजार रुपए का बोनस दिया गया था. कोल इंडिया प्रबंधन और यूनियन नेताओं के बीच चर्चा के बाद इस बार 93,750 रुपए की राशि पर सहमति बनी है.

सालाना बोनस का मिलेगा लाभ
कोल इंडिया की एसईसीएल कंपनी के अंतर्गत कोरबा जिले में गेवरा, कुसमुंडा, और दीपका जैसे तीन बड़े माइंस हैं. कुल 36 हजार कर्मचारियों में से लगभग 11 हजार कर्मचारी एसईसीएल की खदानों में काम कर रहे हैं, जिन्हें इस सालाना बोनस का लाभ मिलेगा. एटक के केंद्रीय अध्यक्ष अजय विश्वकर्मा ने बताया कि 9 अक्टूबर को कोयला कर्मचारियों और दिवाली पर ठेका श्रमिकों को बोनस का भुगतान कर दिया जाएगा. ठेका श्रमिकों को उनके कुल वेतन का 8.33 फीसदी बोनस के रूप में दिया जाएगा.इस प्रकार, नियमित कोयला कर्मचारियों के लिए 93,750 रुपए बोनस की राशि निर्धारित की गई है, जिससे उनके त्योहार का माहौल और भी खुशहाल हो सकेगा. इसके अलावा सभी यूनियनों के अल्टरनेट मेम्बर ने भी समझौते पर हस्ताक्षर किया है. बोनस समझौते को लेकर श्रमिक संगठनों ने संतोष जताया है.

Tags: Bihar News, Korba news, Local18



Source link

x